रविवार, 21 जुलाई 2019

भूमध्यरेखा(विषुवत रेखा Equator)|| अक्षांश और देशांतर(latitude and longitude) with 3D video

3D: भूमध्यरेखा(विषुवत रेखा Equator)|| अक्षांश और देशांतर(latitude and longitude)

भूमध्य रेखा (Equator)
भूमध्य रेखा पृथ्वी की सतह पर उत्तरी ध्रुव एवं दक्षिणी ध्रुव से सामान दूरी पर स्थित एक काल्पनिक रेखा है। यह पृथ्वी को उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध में विभाजित करती है। दूसरे शब्दों में पृथ्वी के केंद्र से सर्वाधिक दूरस्थ भूमध्यरेखीय उभार पर स्थित बिन्दुओं को मिलाते हुए ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई कल्पनिक रेखा को भूमध्य या विषुवत रेखा कहते हैं। इस पर वर्ष भर दिन-रात बराबर होतें हैं, इसलिए इसे विषुवत रेखा भी कहते हैं।

अन्य ग्रहों की विषुवत रेखा को भी सामान रूप से परिभाषित किया गया है। इस रेखा के उत्तरी ओर २३½° में कर्क रेखा है व दक्षिणी ओर २३½° में मकर रेखा है।

वर्षा ऋतु और अधिक ऊंचाई के भागों को छोड़कर, भूमध्य रेखा के निकट वर्ष भर उच्च तापमान बना रहता है। कई उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में लोग मौसम को दो प्रकार का बताते है: आर्द्र और शुष्क। फिर भी भूमध्य रेखा के निकट अधिकतर स्थान वर्ष भर गीले ही रहते हैं और मौसम समुद्र तल से ऊंचाई और समुद्र से दूरी जैसे अनेक कारणों के अनुसार बदलता रहता है।


वीडियो में यहां पूरा देखें:






रोचक तथ्य :
 1 . ग्लोब पर पश्चिम से पूरब की ओर खींची गईं काल्पनिक रेखाओं को ही अक्षांश रेखाएं कहते हैं. इन्‍हें अंश में प्रदर्शित किया जाता है.

 2 . अक्षांश रेखाओं की संख्या 181 है.

 3 . अक्षांश वह कोण है, जो विषुवत रेखा और किसी अन्य स्थान के बीच पृथ्वी के केन्द्र पर बनती हैं.

 4 . विषुवत रेखा को शून्य अंश की स्थिति में माना जाता है. यहां से उत्तर की ओर बढ़ने वाली कोणिक दूरी को उत्तरी अक्षांश और दक्षिण की दूरी को दक्षिणी अक्षांश कहते हैं.

 5 . इसकी अधिकतम सीमा पर ध्रुव है, जिन्‍हें 90° उत्तरी अक्षांश या  दक्षिणी अक्षांश कहा जाता है.

 6 . पृथ्वी पर किसी भी देश या जगह की स्थिति का निर्धारण उस स्थान के अक्षांश और देशांतर से ही होता है.

 7 . सभी अक्षांश रेखाएं समानान्तर होती हैं.

 8 . दे अक्षांशें के बीच की दूरी जोन के नाम से जानी जाती है.

 9 . दो अक्षांशों के बीच की दूरी 111 किमी होती है.

 10 . भूमध्‍य रेखा के उत्तर में 23 1°/2 अक्षांश को कर्क रेखा माना गया है, जबकि दक्षिण में 23 1°/2   अक्षांश को मकर रेखा माना गया है.

 11 .  विषुवत रेखा पर इसके बीच की दूरी अधिकतम 111.32 होती है.


 12 भूमध्य रेखा (विषुवत रेखा, या भूमध्य रेखा) 13 देशों से होकर गुजरती है-



1. इक्वाडोर
2. कोलंबिया
3. ब्राजील
4. साओ टोम और प्रिंसिपे
5. गैबॉन
6. कांगो
7. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य
8. युगांडा
9. केन्या
10. सोमालिया
11. मालदीव
12. इंडोनेशिया
13. किरीबाती
 
 Related Tag: 
 
भूमध्य रेखा - विकिपीडिया,भूमध्य रेखा की 5 मज़ेदार बातें | Equator in Hindi ,भूमध्य रेखा पर स्थित देश ,भूमध्य रेखा - भारतकोश ,भूमध्य रेखा - यूनियनपीडिया, अर्थ वेब विश्वकोश
वे देश जो कर्क, मकर और भूमध्य रेखा पर स्थित है ,देशांतर-भूमध्य रेखा देशो को स्पर्श करती है  ,भूमध्य रेखा से भारत के दक्षिण ,bhumadhya rekha in india map ,bhumadhya rekha trick ,bhumadhya rekha pradesh ,bhumadhya rekha in english ,bhumadhya rekha in world map ,kark rekha makar rekha bhumadhya rekha ,bhumadhya rekha passes through which country ,bhumadhya rekha vishwa ke kin desho se hokar gujarti hai

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs