शनिवार, 11 फ़रवरी 2017

Current affairs 22 january2017 in hindi






 
/2017/02/current-affairs-22-jan-2017.html


1. किसने नई दिल्ली मेंसहकारी संघवाद के सुदृढ़ीकरण राष्ट्रीय परिपेक्ष्य तथा अंतर्राष्ट्रीय अनुभवपर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया?
उत्तर -  केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह |


2. मोबाइल आधारित किस कम्पनी  ने नेपाल के प्रभु मनी समूह के साथ भागीदारी में भारत-नेपाल रेमिटेन्स (धन भेजने की सुविधा) सेवा पेश करने की घोषणा की।
उत्तर -  वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी, ईको |

3. वाटर सप्लाई एंड सेनिटेशन कोलैबोरेटिव काउंसिल (डब्ल्यूएसएससीसी) ने घोषणा की कि फेडरल रिपब्लिक ऑफ नाइजीरिया की डब्ल्यूएसएससीसी की नई अध्यक्ष कौन होंगी।
उत्तर -  अमीना जे. मोहम्मद |

4. पाकिस्तान ने स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु क्षमता संपन्न क्रूज मिसाइलरादका सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया। यह मिसाइल कितना लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।
उत्तर -  350 किलोमीटर |


5. अभिनेता माइकल कीटन को फ्रांस के किस सर्वोच्च सम्मान से  सम्मानित किया गया है।
उत्तर -  ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स’ |

6. बैडमिंटन खिलाडी सिंधू और श्रीकांत किस प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे ?
उत्तर -  मलेशिया मास्टर्स |

7. किस बैंक ने हाउसिंग डॉट कॉम में 100 करोड़ रुपये का और निवेश किया ?
उत्तर -  सॉफ्टबैंक |

8. रतन टाटा ने एक साल में चार कंपनियों में निवेश कर चुके हैं. अब उन्होंने किस कंपनी में निवेश किया है ?
उत्तर -  फर्स्टक्राई


9. अमेरिका में किस जिका वायरस से पीड़ित होने के पांच मामले सामने आये है ? ये पांचों मामले अमेरिका के किस क्षेत्र में सामने आये हैं ?
उत्तर -  फ्लोरिडा और इलिनोइस |

10. कौन-सा राज्य सरोगेसी मामले में 180 दिनों का मातृत्व अवकाश स्वीकृत करने वाला पहला राज्य बना ?
उत्तर -  महाराष्ट्र

11. किस कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 20 जनवरी 2016 को अपना वैश्विक भागीदार घोषित किया ?
उत्तर -  एमआरएफ टायर्स |


12. किस देश की सरकार ने 'सेक्युतलरिज्म' के लिए कटवाई 13 हजार लोगों की दाढ़ी ?
उत्तर -  ताजिकिस्तान |

13. अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार किस देश ने भारत की सीमाओं पर तैनात कर रखे हैं 130 एटमी हथियार ?
उत्तर -  पाकिस्तान |

14. किस देश ने 130 साल बाद कंबोडिया को लौटाया हिन्दू देवता की प्रतिमा का सिर ?
उत्तर -  फ्रांस |

15. बिजली के बल्बों की किस उन्नत तकनीकी के कारण हुई 2500 करोड़ की बचत ?
उत्तर -  एलईडी |


Some important current affairs one liner

1. दिल्ली पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा को देश की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया।

2. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जार्जिया के पूर्व गवर्नर सोनी परड्यू को कृषि मंत्री नामित किया।

3. एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज बीएसई लिमिटेड, देश का पहला सूचीबद्ध स्टॉक एक्सचेंज बन जाएगा। 23 जनवरी 2017 को बीएसई लिमिटेड का पहला आईपीओ आएगा।

4. आडमा बैरो ने गाम्बिया के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

5. चीनी -कॉमर्स कंपनी अलीबाबा, 2028 तक ओलंपिक खेलों के प्रमुख प्रायोजक बनी।

6. मैडम तुसाद संग्रहालय में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मोम की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

7. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी घोषित किया।

8. मैनचेस्टर यूनाइटेड, रिकार्ड Rs 4,300 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व के साथ, 2015-16 सत्र के लिए दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बन गया।

9. अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को चार साल के लिए फीफा की महत्वपूर्ण वित्तीय समिति का सदस्य नियुक्त किया गया।

10. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ कटक वनडे के दौरान अपने वनडे क्रिकेट में 23 वाँ 350+ स्कोर दर्ज किया, और इसके साथ ही भारत 50 ओवर के प्रारूप में सबसे ज्यादा बार 350 से अधिक योग प्राप्त करने वाली टीम बन गयी है।





 current affairs in hindi


1. केन्द्र सरकार ने विनिवेश (Disinvestment) से प्राप्त होने वाले धन के अनुप्रयोग के बारे में सलाह देने का काम निवेश एवं सार्वजनिक परिसम्पत्ति प्रबन्धन विभाग (DIPAM) के बजाय किस विभाग के जिम्मे रखने का निर्णय जनवरी 2017 के दौरान लिया?

आर्थिक मामलों का विभाग (DEA)

विस्तार: कैबिनेट सचिवालय  द्वारा जनवरी 2017 के दौरान जारी अधिसूचना के अनुसार विनिवेश के द्वारा केन्द्र सरकार को हासिल धन के राष्ट्रीय निवेश कोष (NIF) में निवेश से सम्बन्धित वित्तीय नीति को तैयार करने का निर्णय अब आर्थिक मामलों के विभाग ( DEA) की जिम्मेदारी होगी। अभी तक यह काम निवेश एवं सार्वजनिक परिसम्पत्ति प्रबन्धन विभाग ( DIPAM) के सुपुर्द था।

यह निर्णय विनिवेश की प्रक्रिया को तेजी प्रदान करने तथा अधिक कार्यकुशल बनाने के उद्देश्य से लिया गया है। इससे पहले केन्द्रीय कैबिनेट ने यह फैसला लिया था कि सार्वजनिक उपक्रमों (PSUs) में केन्द्र सरकार के हिस्से के विनिवेश से सम्बन्धित नीतिगत फैसलों की जिम्मेदारी एक दूसरे विभाग को देकर विनिवेश प्रक्रिया को अधिक तेजी प्रदान की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016-17 के केन्द्रीय बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने निवेश एवं सार्वजनिक परिसम्पत्ति प्रबन्धन विभाग (DIPAM) नामक एक नया विभाग सृजित करने की घोषणा की थी। वहीं राष्ट्रीय निवेश कोष (NIF) की स्थापना वर्ष 2005 में की गई थी ताकि सार्वजनिक उपक्रमों में विनिवेश से हासिल धन का सही वितरण सुनिश्चित किया जा सके।


2. उस एक्सप्रेस रेलगाड़ी का क्या नाम है जिसके 21 जनवरी 2017 को देर रात आन्ध्र प्रदेश के विजयनगरम के पास पटरी से हो जाने के कारण कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई?

हीराखण्ड एक्सप्रेस (Hirakhand Express)

विस्तार: ट्रेन . 18448 हीराखण्ड एक्सप्रेस (Hirakhand Express), जो जगदलपुर (Jagdalpur) से भुवनेश्वर (Bhubaneswar) जाती है, 21 जनवरी 2017 को रात में लगभग 11 बजे आन्ध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले (Vizianagarama district) के कोनेरू (Koneru) स्टेशन के करीब पटरी से उतर गई। इंजन समेत कुल 7 डिब्बे पटरी से उतरे जिसमें एक पार्सल यान, दो जनरल कोच, दो शयनयान कोच और दो वातानुकूलित (एक टू-टियर और एक थ्री-टियर) कोच शामिल थे। इस दुर्घटना में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई।

यह ट्रेन 21 जनवरी 2017 को सायं लगभग 4:25 पर छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से निकली थी तथा इसे अपने गंतव्य भुवनेश्वर 22 जनवरी 2017 प्रात: लगभग 6:30 बजे भुवनेश्वर पहुँचना था। लेकिन ओडीशा के रायगडा स्टेशन को पार करने के बाद कोनेरू स्टेशन से पहले ही ये पटरी से उतर गई। रेलगाड़ी का कोनेरू में ठहराव नहीं था तथा इसे आन्ध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के पार्वतीपुरम में रुकना था।

यह पिछले दो माह में किसी एक्सप्रेस रेलगाड़ी की पटरी से उतरने की तीसरी बड़ी घटना थी। इससे पहले कानपुर के पास दो ट्रेनों के पटरी से उतरने में लगभग 150 यात्रियों की मौत हुई थी।


3. उस भारतीय जवान का क्या नाम है जो सितम्बर 2016 के दौरान गलती से पाकिस्तानी सीमा में घुसने के बाद पकड़ लिया गया था तथा जिसे 21 जनवरी 2017 को पाकिस्तान ने भारत को सौंप दिया?

चंदू बाबूलाल चव्हाण (Chandu Babulal Chavan)

विस्तार: भारतीय थलसेना (Indian Army) के जवान सिपाही चंदू बाबूलाल चव्हाण (Sepoy Chandu Babulal Chavan), जोकि पिछले 4 माह से पाकिस्तान की जेल में था, 21 जनवरी 2017 को भारत वापस गया क्योंकि उसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत को वापस सौंप दिया।

उल्लेखनीय है कि चंदू चव्हाण के पाकिस्तान में गलती से चले जाने की खबर भारत द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर किए गए सर्जिकल स्ट्राइक्स (surgical strikes) किए जाने के घण्टों बाद सामने आई थी। भारतीय सेना द्वारा जारी जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर के मेण्डर सेक्टर में राष्ट्रीय राइफल्स की एक बटालियन में तैनात चंदू चव्हाण 29 सितम्बर 2016 को गलती से पाकिस्तान से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LoC) को पार कर पाकिस्तान में चला गया था। उन्हें पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार कर लिया था।

चव्हाण को 21 जनवरी 2017 को पाकिस्तान ने पंजाब की वाघा सीमा (Wagah border) के रास्ते भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। पाकिस्तानी सेना के अनुसार दोनों देशों के सम्बन्धों की बेहतरी के लिए यह कदम उठाया गया है। उल्लेखनीय है कि चव्हाण को पाकिस्तान में गिरफ्तार किए जाने की खबर को सुनने के बाद उनकी दादी हृदयाघात के कारण चल बसी थीं।


4. किस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश ने भारत से आने वाले यात्रियों को प्रदान की जाने वालेवीज़ा-ऑन-एराइवल” (Visa-on-Arrival) सुविधा 23 जनवरी 2017 से समाप्त कर दी?

हांग कांग (Hong Kong)

विस्तार: भारत से हांग कांग (Hong Kong) जाने वाले यात्रियों को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि हांग कांग की सरकार ने भारतीय यात्रियों को अभी तक प्रदान की जाने वालीवीज़ा-मुक्तसेवा (visa-free facility) 23 जनवरी 2017 से समाप्त कर दी है। इसका अर्थ हुआ कि 23 जनवरी 2017 से भारत से हांग कांग जाने वाले यात्रियों को एक आगमन-पूर्व पंजीकरण (Pre-arrival Registration) कराना होगा जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

यह भारत से ब्रिटेन के इस पूर्व उपनिवेश हांग कांग जाने वाले लाखों भारतीय यात्रियों के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि व्यवसाय, निवेश तथा पर्यटन के लिए भारी संख्या में यहाँ से हांग कांग लोग जाते हैं। अभी तक वैध पासपोर्ट धारक भारतीयों को बिना वीज़ा के हांग कांग में जाने की व्यवस्था थी। लेकिन हांग कांग की सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार यह सुविधा इसलिए वापस ली गई है क्योंकि भारत से हांग कांग में शरण लेने वाले लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है तथा इससे देश की सुरक्षा प्रभावित हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि हांग कांग ब्रिटेन का एक पूर्व उपनिवेश है तथा वर्ष 1997 से यह चीन (China) का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (special administrative region) बन गया है।


5. भारत की दिग्गज महिला बैडमिण्टन खिलाड़ी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) ने 22 जनवरी 2017 को किस मास्टर्स ग्रां प्री टूर्नामेण्ट का महिला एकल खिताब जीत लिया जोकि 2016 में उन्हें लगी गंभीर चोट के बाद की गई वापसी के बाद उनका पहला खिताब है?

मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड (Malaysia Masters Grand Prix Gold)

विस्तार: 2016 में साइना नेहवाल (Saina Nehwal) को लगी चोट के बाद उनके करियर के समाप्त होने का खतरा पैदा हो गया था। लेकिन इस चोट का ऑपरेशन करा कर उन्होंने अपने डाँवाडोल हुए करियर में पुन: वापसी की तथा 22 जनवरी 2017 को मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड  टूर्नामेण्ट के महिला एकल का खिताब जीत लिया। यह उनकी वापसी के बाद उनका पहला खिताब तो है ही साथ ही 2016 में जीते ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद उनका पहला खिताब भी था।

उन्होंने मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में थाईलैण्ड (Thailand) की 18-वर्षीया पोर्नपावी चोचुवोंग  को (22-20, 22-20) से पराजित किया। उल्लेखनीय है कि नेहवाल की वर्तमान रैंकिंग जहाँ दुनिया में दसवीं (10th) हैं वहीं चोचुवोंग की रैंकिंग उनके काफी पीछे 67वीं है। नेहवाल इस टूर्नामेण्ट की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त खिलाड़ी भी थीं।









 







Pre.





Next.


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs