गुरुवार, 9 फ़रवरी 2017

Current Affairs 21 Jan2017




/2017/02/current-affairs-21-jan-2017.html
 

1.विश्व पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के आधार पर आर्थिकस्थिति और संभावनाओं, भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि बड़े विकासशील अर्थव्यवस्था होने का वित्त वर्ष 2017 में कितने प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है ?
उत्तर - 7.7%  |

2.इतालवी किस राजनीतिक नेता को फ्रांस में यूरोपीय संसद के नए अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
उत्तर - एंटोनियो ताजनि स्ट्रासबर्ग |

3.आईसीआईसीआई प्रु 100 करोड़ रुपये के लिए FINO PAYTECH में कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया ?
उत्तर - 8.41%  |

4.संजीव श्रीनिवासन के सीईओ और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के किस पद के रूप में नियुक्त किये गये है ?
उत्तर - प्रबंध निदेशक |

5.केट आइकन कपिल देव महापुरूष क्लब ऑफ इंडिया के किस क्रिकेट क्लब में शामिल किया गया ?
उत्तर - ‘हॉल ऑफ फेममें |

6.किसने सब 5 सामान्य बीमा कंपनियों की लिस्टिंग के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है ?
उत्तर - कैबिनेट ने |

7.किसने पश्चिम बंगाल में पश्चिमी मिदनापुर जिले में 28 Dantan ग्रामीण मेले का उद्घाटन किया गया है ?
उत्तर - राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने |


8.टाटा मोटर्स ने 18 जनवरी 2017 को अपने बिल्कुल नए कार मॉडल को पेश किया जो कम्पनी की वर्तमान आरिया का स्थान लेगी। इस नई कार का नाम क्या है?
उत्तर - हैक्सा |

9.मोबाइल आंकड़ों का विश्लेषण करने वाली अमेरिकी फर्म एप्प एनी द्वारा जनवरी 2017 में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कौन सा देश वर्ष 2016 के दौरान अमेरिका और ब्राज़ील को पछाड़कर गूगल की प्लेस्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करने वाला दुनिया का अग्रणी देश बनकर उभरा है?

उत्तर - भारत |

10.एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में आर्थिक मामलों पर गठित कैबिनेट समिति ने 18 जनवरी 2017 को सार्वजनिक क्षेत्र की पाँच साधारण बीमा कम्पनियों को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। सूचीबद्ध होने के बाद इन कम्पनियों में केन्द्र सरकार की भागीदारी वर्तमान 100% से घटकर कितनी रह जायेगी?

उत्तर - 75% |

11.रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा 17 जनवरी 2017 को लाँच किए गएमिशन 41K” का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर - भारतीय रेल की ऊर्जा खपत को कम करना |

12.भारत 16 जनवरी 2017 को औपचारिक रूप से यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन का सहयोगी सदस्य बन गया। इस सदस्यता के लिए भारत ने नवम्बर 2016 के दौरान दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए थे। भारत को शामिल किए जाने के बाद अब CERN में सहयोगी सदस्यों की कुल संख्या कितनी हो गई है?

उत्तर - छह |

13.राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 18 जनवरी 2017 को बिल्कुल नए रूप में बहाल की गई उस जर्मन कार पर से पर्दा हटाया जिसका प्रयोग कर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने ब्रिटिश अधिकारियों की आंखों में धूल झोककर देश से भाग निकलने का ऐतिहासिक कारनामा अंजाम दिया था। यह घटना कब घटित हुई थी?

उत्तर - 17 जनवरी 1941 को |

14. भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले वार्षिक भूराजनैतिक सम्मेलनरायसीना डायलॉगके दूसरे संस्करण का थीम क्या था, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 17 जनवरी 2017 को किया गया?

उत्तर - ‘The New Normal: Multilateralism in a Multipolar World’ |


15.भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थानों के संयुक्त प्रवेश बोर्ड की एक-समिति ने देश के आईआईटी संस्थानों में लड़कियों के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण देने की सिफारिश की है?

उत्तर - 20% |

16.केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने देश में प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में अपनाए जा रहे नवाचार और क्षेत्र की प्रगति को प्रदर्शित करने इसकी निरंतर निगरानी रखने के उद्देश्य से एक पूर्णतया समर्पित नया वेब पोर्टल को 18 जनवरी 2017 को शुरू किया। इस पोर्टल का नाम क्या रखा गया है?
उत्तर - “शगुन” |

17.उज़्बेकिस्तान के उस 117वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी का क्या नाम है जिसने 19 जनवरी 2017 को गत विजेता नोवाक जोकोविच को वर्ष के पहले टेनिस ग्राण्ड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन  के दूसरे दौर में ही हरा कर प्रतियोगिता से बाहर कर दिया?

उत्तर - डेनिस इस्तोमिन |

18.जोधपुर में 18 साल से चल रहे आर्म्स एक्ट उल्लंघन मामले में किस अभिनेता को बरी कर दिया है ?
उत्तर - अभिनेता सलमान खान को |

19.पुणो में हुई 60वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में 65 वर्षीय किस खिलाडी ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया ?
उत्तर - निर्मल यादव ने |

20.डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के नए राष्ट्रपति बन गए जब उन्होंने 20 जनवरी 2017 को राजधानी वाशिंग्टन डी.सी. स्थित कैपिटॉल हिल में आयोजित 58वें राष्ट्रपति उद्घाटन कार्यक्रम में राष्ट्रपति की शपथ ली। वे किस क्रम के अमेरिकी राष्ट्रपति हैं?

उत्तर - 45वें |

21.केन्द्र सरकार ने 4 राज्यों को छोड़कर देश के अन्य सभी राज्यों को राष्ट्रीय लघु बचत कोष में अनिवार्य निवेश के नियम से छूट प्रदान करने की घोषणा 18 जनवरी 2017 को की। माना जा रहा है कि इसके चलते राज्यों को अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर खुले बाजार से ऋण हासिल करने की सुविधा मिल सकेगी। NSSF में अनिवार्य निवेश के नियम से किन चार राज्यों को छूट प्रदान नहीं की गई है?

उत्तर - अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, केरल और मध्य प्रदेश |


22. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) अमेरिका (USA) के नए राष्ट्रपति (President) बन गए जब उन्होंने 20 जनवरी 2017 को राजधानी वाशिंग्टन डी.सी. स्थित कैपिटॉल हिल (Capitol Hill) में आयोजित 58वें राष्ट्रपति उद्घाटन कार्यक्रम (58th Presidential inauguration ceremony) में राष्ट्रपति की शपथ ली। वे किस क्रम के अमेरिकी राष्ट्रपति हैं?

उत्तर – 45वें (45th)

विस्तार: दिग्गज रियल एस्टेट व्यवसायी डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) 20 जनवरी 2017 को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति (45th President of the USA) बन गए। वाशिंग्टन स्थित कैपिटॉल हिल भवन में उन्हें राष्ट्रपति की शपथ दिलाई गई। उन्हें यह शपथ अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जॉन रॉबर्ट्स (John Roberts) ने दिलाई तथा शपथ लेते समय ट्रम्प ने दो बाइबलों पर अपना हाथ रखा। शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें 35 शब्दों वाली वह शपथ दिलाई गई जिसका उल्लेख अमेरिकी संविधान के पहले भाग के दूसरे अनुच्छेद में है। वहीं माइक पेंस (Mike Pence) को उप-राष्ट्रपति (Vice-President) की शपथ दिलाई गई।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को 20 जनवरी को ही शपथ दिलाने की परंपरा है। प्रत्येक चार वर्ष के अंतराल पर यह परंपरा निभाई जाती है। यदि किसी 20 जनवरी को रविवार होता है तो शपथ-ग्रहण का एक निजी कार्यक्रम इस दिन आयोजित होता है तथा अगले दिन कैपिटॉल हिल भवन में शपथ ग्रहण की औपचारिक परंपरा निभाई जाती है।

हालांकि ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिकी समाज में गहरी दरार साफ दिखी। तमाम डेमोक्रेटिक सांसदों ने जहाँ इस शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया वहीं हजारों देशवासियों ने ट्रम्प के विरोध में पूरे देश में हुए प्रदर्शनों में भाग लिया।

राष्ट्रपति बनने के बाद अपने पहले आदेश में ट्रम्प ने ओबामाकेयर (Obamacare) के नाम से प्रसिद्ध मेडिकल चिकित्सा सेवा से सम्बन्धित नियमों को आसान करने का आदेश दिया।


23. केन्द्र सरकार ने 4 राज्यों को छोड़कर देश के अन्य सभी राज्यों को राष्ट्रीय लघु बचत कोष (National Small Savings Fund – NSSF) में अनिवार्य निवेश के नियम से छूट प्रदान करने की घोषणा 18 जनवरी 2017 को की। माना जा रहा है कि इसके चलते राज्यों को अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर खुले बाजार से ऋण हासिल करने की सुविधा मिल सकेगी। NSSF में अनिवार्य निवेश के नियम से किन चार राज्यों को छूट प्रदान नहीं की गई है?

उत्तरअरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, केरल और मध्य प्रदेश

विस्तार: उल्लेखनीय है कि 14वें वित्त आयोग ने सिफारिश की थी कि राज्य सरकारों को राष्ट्रीय लघु बचत कोष (NSSF) में अनिवार्य निवेश के नियम (mandatory investment norms) से छूट प्रदान की जानी चाहिए। इसके पीछे मुख्य तर्क यह दिया गया था कि राज्य सरकारों को NSSF से महंगे मूल्य पर ऋण मिलता है तथा इसके बजाय खुले बाजार से अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर वे ऋण हासिल कर सकते हैं।

इसी को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 18 जनवरी 2017 को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया कि चार राज्योंअरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, केरल और मध्य प्रदेश को छोड़कर देश के अन्य सभी राज्यों को में अनिवार्य निवेश के नियम से 1 अप्रैल 2016 से छूट प्रदान कर दी गई है। यह घोषणा भी की गई कि अरुणाचल प्रदेश को वहाँ से एकत्रित NSSF के 100% बराबर ऋण प्रदान किया जायेगा। वहीं अन्य तीन राज्योंदिल्ली, केरल और मध्य प्रदेश के लिए यह दर 50% होगी।

राष्ट्रीय लघु बचत कोष (National Small Savings Fund – NSSF) की स्थापना 1 अप्रैल 1999 को की गई थी तथा इसका मुख्य उद्देश्य केन्द्र सरकार की सभी लघु बचत योजनाओं के तहत होने वाले मौद्रिक लेन-देन को एक मंच के तले लाना था।


24. केन्द्र सरकार ने क्षेत्रीय हवाईअड्डों को जोड़ने से सम्बन्धित अपनी उड़ान (UDAN) योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम योजना 16 जनवरी 2017 तक कुल कितने विमान सेवा संचालकों से प्रस्ताव (bids) प्राप्त किए हैं?
उत्तरग्यारह (11)

विस्तार: उड़े देश का आम नागरिक (UDAN) केन्द्र सरकार द्वारा तैयार की गई क्षेत्रीय विमानन कनेक्टिविटी योजना का नाम है जिसे अगले 10 साल तक संचालित कर विमानन सेवा से नहीं जुड़े तथा अत्यंत कम सेवाओं वाले शहरों के हवाई अड्डों को विमानन सेवा से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इसके तहत मौजूदा हवाई अड्डों को सुधार कर उन्हें विमानन सेवा के तहत लाने का प्रयास किया जायेगा।

इस योजना के लिए योजना की कर्ताधर्ता भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India – AAI) को आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2017 थी तथा इस तिथि तक कुल 11 विमानन सेवा कम्पनियो ने आवेदन किए हैं। योजना के लिए अर्ह विमानन कम्पनियों को एक रिवर्स बिडिंग (reverse bidding) प्रक्रिया के तहत चुना जायेगा। इसके बाद इन कम्पनियों द्वारा संचालित रूटों पर किराए की अधिकतम सीमा को तय किया जायेगा तथा केन्द्र सरकार इसके लिए इन कम्पनियों को ऐसे रूट्स पर उड़ान शुरू करने के लिए सब्सिडी (subsidy) तथा कर रियायत (tax incentives) प्रदान करेगी। किराए को फिक्स्ड पंखे वाले विमान की एक घण्टे की 500 किमी. तक की उड़ान के लिए तथा हैलीकॉप्टर की 30 मिनट की उड़ान के लिए 2500 रुपए अधिकतम तक तय किया गया है।

माना जा रहा है कि इस योजना के लिए विमान सेवा से महरूम अथवा लगभग नगण्य सेवा वाले लगभग 43 हवाई अड्डों को शामिल किया जा सकता है जिससे देश में कुल संचालित हवाई अड्डों की संख्या वर्तमान 75 से 118  हो जायेगी। इसमें से 21 हवाई अड्डे उत्तर भारत, 16 दक्षिण भारत, 32 पश्चिम भारत, 12 पूर्वी भारत तथा 11 उत्तर-पूर्वी भारत के हैं।


25.  19 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय समिति द्वारा स्वीकृति प्राप्त होने के बाद किसे केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के अगले निदेशक (Director) के रूप में नामित किया गया? – आलोक कुमार वर्मा (Alok Kumar Verma)

विस्तार: दिल्ली के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा (Alok Kumar Verma) को 19 जनवरी 2017 को देश की सर्वप्रमुख जाँच एजेंसी केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation – CBI) का अगला निदेशक (Director) नियुक्त किया गया। इससे पहले इस पद के लिए उनके नाम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली तीन-सदस्यीय समिति ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी थी। इस समिति के अन्य दो सदस्य सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे.एस. खेहर (Justice J.S. Khehar) और लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खडके (Mallikarjun Kharge) शामिल थे। हालांकि खडके ने आलोक वर्मा की इस पद के लिए नियुक्ति पर आपत्ति उठायी थी।

आलोक कुमार वर्मा 1979-बैच के IPS अधिकारी हैं तथा वे 29 फरवरी 2016 को दिल्ली के पुलिस आयुक्त (Delhi Police Commissioner) नियुक्त हुए थे।


26.  किसे पश्चिमी-अफ्रीकी देश गाम्बिया (Gambia) के नए राष्ट्रपति (President) के रूप में 19 जनवरी 2017 को शपथ दिलाई गई तथा लम्बे समय से देश में शासन करने वाले राष्ट्रपति याह्या जाम्मेह (Yahya Jammeh) के सत्ता छोड़ने से मना करने के चलते उनका शपथ ग्रहण समारोह पड़ोसी देश सेनेगल (Senegal) मे आयोजित करना पड़ा?

उत्तरआदमा बारो (Adama Barrow)

विस्तार: आदमा बारो (Adama Barrow) 19 जनवरी 2017 को गाम्बिया (Gambia) के नए राष्ट्रपति बन गए। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उनका शपथ ग्रहण समारोह पड़ोसी देश सेनेगल (Senegal) में आयोजित करना पड़ा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि देश के निवर्तमान राष्ट्रपति याह्या जाम्मेह ने नए राष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करने से मना कर दिया है। इसलिए अंतिम समय में हड़बड़ी में सेनेगल की राजधानी डकार (Dakar) में स्थित गाम्बियाई दूतावास में शपथ ग्रहण कार्यक्रम की व्यवस्था की गई।

उल्लेखनीय है कि जाम्मेह एक तख्तापलट के बाद वर्ष 1994 में देश के राष्ट्रपति बन गए थे। हालांकि 1 दिसम्बर 2016 को हुए एक विवादास्पद राष्ट्रपति चुनाव में वे आदमा बारो के हाथों हार गए थे लेकिन उन्होंने उन्हें सत्ता हस्तांतरित करने से मना कर दिया। इसके चलते देश में राजनीतिक संकट पैदा हो गया। जाम्मेह ने काफी समय से अंतर्राष्ट्रीय दबाव को नज़र-अंदाज करते हुए अपने पद से हटने से मना करते आए हैं लेकिन अब तमाम अफ्रीकी देशों ने उनका साथ देने से मना कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सत्ता की इस लड़ाई के शुरू होने के बाद से गाम्बिया से अब तक लगभग 26,000 लोगों ने हिंसा की आशंका के चलते सेनेगल में शरण ले ली है।



Pre.



Next.



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs