शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2017

current affairs in hindi (17 January 2017)










 
/2017/02/current-affairs-17-jan-2017.html
1. 62 वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कार 2017 में आमिर खानदंगलके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार जीता और आलिया भट्टउड़ता पंजाबके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) का पुरस्कार जीता।

2. खेल मंत्री विजय गोयल ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताखेलो इंडियाका उदघाटन किया।

3. वाणिज्य सचिव नेएसईजेड इंडियानामक एक मोबाइल एप लॉन्च किया गया। वाणिज्य विभाग के एसईजेड प्रभाग ने अपनी व्यापक -गवर्नेंस पहल अर्थात एसईजेड ऑनलाइन सिस्टम द्वारा विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) के लिए मोबाइल एप का विकास किया है।

4. मध्य प्रदेश ने कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिएडिजिटल डाकियायोजना का उद्घाटन किया।

5. तंजानिया के एलफोंसे सिम्बु ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड मुंबई मैराथन में पुरूष स्पर्धा में जीत दर्ज की जबकि कीनिया की बोर्नेस कितुर ने महिला खिताब अपने नाम किया।

6. टाटा स्टील की ओड़िशा के जाजपुर जिले में स्थित इकाई सुकिंदा क्रोमाइट माइन (एससीएम) को इंडियन ब्यूरो माइन्स (आईबीएम) से पांच पुरस्कार मिले हैं। इसमें राज्य में प्रतिभागी खानों में सबसे बेहतरीन खान के लियेपार एक्सीलेंसपुरस्कार भी शामिल है।

7. स्पेसएक्स ने फाल्कन 9 रॉकेट के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक ड्रोन जहाज पर उतारा।

8. इक्वाडोर को संयुक्त राष्ट्र के समूह 77 (जी-77) की अध्यक्षता प्राप्त हुई। इक्वाडोर को थाईलैंड से जी-77 की अध्यक्षता मिली।

9. जिन्ना ऑफ़न केम टू आवर हाउसनामक पुस्तक के लेखक किरण दोशी को हिंदू पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया।

10. फिजी में पांच-दिवसीय 25वें एशिया प्रशांत संसदीय फोरम (एपीपीएफ) की शुरुआत हुई।



17 जनवरी 2017


 1. बारगढ़ धनु यात्रा किस प्रदेश में निकाली जाती है?

Ans. विश्व की सबसे बड़ी मुक्तावाकाश रंगमंच मानी जाने वाली ओड़िसा की ग्यारह दिन की बारगढ़ धनु यात्रा हाल ही में सम्पन्न हो गई है| परंपरा के अनुसार भगवान कृष्ण और उनके भाई बलराम को कंस के मंत्री अकरूर ने दरबार में आमंत्रित किया था| लड़ाई के बाद कंस के वध के साथ ही कंस के क्रूर शासन का अंत हो गया था| कंस ने बारगढ़ कस्बे पर 11 दिन तक राज किया था| इस बारगढ़ धनु यात्रा निकाली जाती है|

2. भारतीय सेना दिवस कब मनाया जाता है?

Ans. भारतीय सेना दिवस प्रतिवर्ष 15 जनवरी को लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है| करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को यह पदभार ग्रहण किया था। हाल ही में भारतीय सेना ने 69वां सेना दिवस मनाया है|

3. सिनुलोग सेंटो निनो फेस्टिवल कहाँ पर आयोजित किया जाता है?

फिलीपींस के शहर सिबू सिटी में सिनुलोग सेंटो निनो फेस्टिवल प्रतिवर्ष जनवरी महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है| यह फिलीपींस का सबसे बड़ा धार्मिक फेस्टिवल है।

4. क्लोनकिल्टी वाटरफ्रंट मैराथन कहाँ पर आयोजित किया जाता है?

क्लोनकिल्टी वाटरफ्रंट मैराथन आयरलैंड में आयोजित किया जाता है| हाल ही में एड्रिन की तस्वीर आयरलैंड की क्लोनकिल्टी वाटरफ्रंट मैराथन के मैडल पर छापी गई है| यहां हर साल इंस्पिरेशनल और अपने फील्ड में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों के फोटो मेडल पर छापने की परंपरा है। मेडल पर एड्रिन के साथ ही बोस्टन मैराथन में 1966 में दौड़ी पहली महिला बॉबी गिब्स, मैराथन रिकॉर्ड होल्डर पॉऊला रैडक्लिफ सहित कई हस्तियों के चित्र छापे जा चुके है।

5. हाल ही में अपने किस्म की पहली डाक सेवा-डिजिटल डाकिया का शुभारंभ कहाँ पर किया गया है?

Ans. अपने किस्म की पहली डाक सेवा-डिजिटल डाकिया का शुभारंभ मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में किया गया है| इसका सेवा का उद्देश्य नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देना है| डिजिटल डाकिया यानि डिजिटल पोस्टमैन विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगों को नकदी रहित लेनदेन के लिए प्रोत्साहित करेंगे और उसके फायदों के बारे में जानकारी दी जायेगी|

6. भारत की पहली सौर उर्जा से संचालित नावआदित्यकिस राज्य में शुरू की गई है?

Ans. भारत की पहली सौर उर्जा से संचालित नावआदित्यकोच्ची (केरल) में शुरू की गई है| इस नाव की छत पर 78 सौर पैनल लगे हुए है और इस नाव में 75 लोगों के बैठने की व्यवस्था है| यह नाव बिना शोर और मामूली कंपन (वाइब्रेशन) के साथ अधिकतम 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल सकती है|

7. हाल ही में किस अफ्रीकी देश ने बुर्के के उत्पादन, बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है?

Ans. अफ्रीकी देश मोरक्को ने सुरक्षा कारणों से बुर्के के उत्पादन, बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है| गृह मंत्रालय ने सभी खुदरा व्यापारियों को बुर्के का भंडार ख़त्म करने 2 दिन का समय दिया है|

8. राष्ट्रीय संग्रहालय कहाँ पर स्थित है? राष्ट्रीय संग्रहालय दिल्ली में स्थित है| इसकी स्थापना 1949 में की गई थी| इसमें 2 लाख से अधिक वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है, जिसमे कीमती गहने, पेंटिंग, राजाओं के शस्त्र दुर्लभ सजाने वाले सामान शामिल हैं। इसमें सभ्यता के चरणों विभिन्न धर्मों से जुड़ी जानकारी भी मिलती है।

9. हाल ही में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

Ans. दंगल फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है| यह फिल्म कुश्ती पर आधारित थी| इसमें आमिर खान और साक्षी तंवर मुख्य भूमिका में थे|

10. हाल ही में किस अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

Ans. आलिया भट्ट कोउड़ता पंजाबके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है| इस फिल्म में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर मुख्य भूमिका में थे|





 current affairs 17 jan 2017 (one liner)


1. देश भर में गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स (GST) को लागू करने की कौन सी नई तिथि घोषित की गई है, जिसकी घोषणा केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 16 जनवरी 2017 को की?

– 1 जुलाई 2017

विस्तार: केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 16 जनवरी 2017 को घोषणा की कि देशभर में GST लागू करने की तिथि को बढ़ाकर 1 जुलाई 2017 किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने पहले जीएसटी लागू करने की तिथि 1 अप्रैल 2017 निर्धारित की थी लेकिन मुख्यत: विमुद्रीकरण के चलते तमाम राज्यों अन्य पक्षों ने इस तिथि को आगे बढ़ाने को कहा था।

वहीं एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम में जीएसटी के तहत द्वैत नियंत्रण (dual control) के जटिल मुद्दे पर केन्द्र सरकार तथा राज्यों के बीच गतिरोध समाप्त हो गया। 16 जनवरी 2017 को नई दिल्ली में हुई जीएसटी परिषद (GST Council) की बैठक में इस मसले पर सुलह हो गई। इसके तहत 1.5 करोड़ रुपए के व्यापार (टर्नओवर) वाले 90% जीएसटी करदाताओं का जीएसटी निर्धारण राज्यों द्वारा किया जायेगा जबकि 1.5 करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले शेष जीएसटी करदाताओं का निर्धारण राज्यों तथा केन्द्र दोनों द्वारा 50:50 आधार पर किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि GST केन्द्र तथा राज्यों द्वारा लगाए जाने वाले तमाम अप्रत्यक्ष करों जैसे उत्पाद शुल्क, वैट, सेवा कर, मनोरंजन कर, आदि का स्थान लेगा।


2.  गरीबी-रोधी गतिविधियों से जुड़ी गैर-सरकारी संस्था ऑक्सफैम (Oxfam) ने 16 जनवरी 2017 को अपने एक अध्ययन को जारी करते हुए दावा किया कि दुनिया के मात्र 8 अत्यंत धनी पुरुषों के पास इतनी सम्पत्ति है जो दुनिया की 3.6 अरब जनसंख्या के पास है, जोकि वैश्विक जनसंख्या का लगभग आधा है। इस रिपोर्ट में किन 8 धनी पुरुषों का उल्लेख किया गया है?

बिल गेट्स, एमेंसियो ऑर्टेगा, वॉरेन बफेट, कार्लोस स्लिम हेलु, जेफ बेजॉस, मार्क जुकरबर्ग, लैरी एलीसन और माइकल ब्लूमबर्ग

विस्तार: ऑक्सफैम (Oxfam) ने वैश्विक गरीबी तथा आर्थिक असमानता के मुद्दे को सामने लाने के लिए इस विश्लेषण को जारी किया है जिसको तैयार करने के लिए उसने मार्च 2016 में जारी फोर्ब्स (Forbes) पत्रिका के आंकड़ों का प्रयोग किया है।

इस विश्लेषण में शामिल 8 पुरुष हैंमाइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates), स्पेनिश फैशन हाउस इण्डिटैक्स के संस्थापक एमेंसियो ऑर्टेगा (Amancio Ortega), सुप्रसिद्ध निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett), मैक्सिको के उद्योगपति कार्लोस स्लिम हेलु (Carlos Slim Helu), ऑनलाइन रिटेल कम्पनी अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजॉस (Jeff Bezos), फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg), ऑरेकल के लैरी ऐलीसन (Larry Ellison) और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर उद्योगपति माइकल ब्लूमबर्ग (Michael Bloomberg)

इस विश्लेषण को जारी करते हुए ऑक्सफैम ने दावा किया कि वास्तव में दुनिया में अमीरों और गरीबों के बीच असमानता की खाई और गहरी हुई है तथा यह समस्या और भयावह हो चुकी है। इस विश्लेषण को स्विट्ज़रलैण्ड के स्की-रिसॉर्ट दावोस (Davos) में विश्व आर्थिक मंच (WEF) के तत्वाधान में शुरू हो रही उस वार्षिक बैठक के ठीक पहले जारी किया है जिसमें दुनिया भर के नीति-निर्धारक तथा उद्योगपति जमा होते हैं।

ऑक्सफैम ने इस विश्लेषण को जारी कर यह हिदायत भी दी है कि आर्थिक असमानता को दूर करने के लिए सिर्फ सतही बातों के बजाय ठोस कार्य किया जाना चाहिए।


3.  केन्द्रीय खेल एवं युवा मसलों के मंत्री विजय गोयल ने 15 जनवरी 2017 को नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया जिसमें देश भर के 25 राज्यों से लगभग 1,000 बच्चे शामिल हो रहे हैं। इस वृहद खेल प्रतियोगिता को किस राष्ट्रीय योजना के तहत आयोजित किया जा रहा है?

– “खेलो इण्डिया योजना” (‘Khelo India Scheme’)

विस्तार:  केन्द्र सरकार कीखेलो इण्डिया योजना” (‘Khelo India Scheme’) के तहत नई दिल्ली के तलकटोरा स्टेडियम स्थित एस.पी. मुखर्जी स्विमिंग पूल संकुल में 15 जनवरी 2017 को राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ केन्द्रीय  खेल एवं युवा मसलों के मंत्री विजय गोयल (Vijay Goel) ने किया।

इस प्रतियोगिता के तहत तैराकी, कुश्ती, साइक्लिंग, आदि जैसे खेलों में विभिन्न वर्गों की स्पर्धाओं का आयोजन किया जायेगा तथा यह तमाम स्पर्धाएं 21 जनवरी 2017 तक चलेंगी। इस प्रतियोगिता के प्रति लोगों में रुचि जागृत करने के लिए प्रतियोगिता के दौरान आम जनता का प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है।

इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य प्रतिभासम्पन्न युवाओं को भविष्य की बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए बेहतर तैयारी कराना है तथा इसके लिए उन्हें प्रतियोगिता के दौरान सभी अत्याधुनिक खेल सुख-सुविधाओं उपलब्ध कराई जा रही हैं।


4.  भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 16 जनवरी 2017 को एटीएम (ATM) से धन निकालने की दैनिक अधिकतम सीमा को बढ़ाकर कितना कर दिया?

रु. 10,000

विस्तार: RBI ने ATMs से नकदी निकालने की अधिकतम दैनिक सीमा को वर्तमान 4,500 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिया। हालांकि साप्ताहिक निकासी की अधिकतम सीमा को 24,000 रुपए पर यथावत रखा गया है।

इसके अलावा चालू खातों (current accounts) की साप्ताहिक अधिकतम आहरण सीमा को वर्तमान 50,000 रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया गया। यह नई अधिकतम आहरण सीमा ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों पर भी लागू होगी।

उल्लेखनीय है कि 8 नवम्बर 2016 को 500 1,000 रुपए के नोटों के विमुद्रीकरण की घोषणा के बाद RBI ने ATMs तथा बैंक से आहरण (withdrawal) की अधिकतम सीमाओं को लागू कर दिया था तथा नकदी की उपलब्धता में हुई उल्लेखनीय वृद्धि के बाद अब धीरे-धीरे इन सीमाओं को कम किया/हटाया जा रहा है।


5.  14 जनवरी 2017 को सम्पन्न 62वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में किस फिल्म को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में चुना गया?

– “दंगल” (“Dangal”)

विस्तार: आमिर खान के अभिनय से सजी कुश्ती के विषय पर बनी ब्लॉकबस्टर फिल्मदंगलको 62वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह की सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया। इस प्रतिष्ठित वार्षिक फिल्म समारोह के इस 2017 संस्करण का आयोजन 14 जनवरी 2017 को मुम्बई के वर्ली स्थित एनएससीआई डोम (NSCI Dome) में किया गया था।

– “दंगलको सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अलावा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आमिर खान) और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (नीतेश तिवारी) का पुरस्कार भी हासिल हुआ तथा यह इस फिल्म समारोह की सबसे सफल फिल्म बनकर सामने आई। वहीं फिल्मउड़ता पंजाबमें एक अप्रवासी बिहारी महिला की शानदार भूमिका के लिए आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार प्रदान किया गया।

फिल्म समारोह के अन्य प्रमुख पुरस्कार:

सर्वश्रेष्ठ फिल्म का क्रिटिक्स (आलोचक) पुरस्कार: “नीरजा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का क्रिटिक्स (आलोचक) पुरस्कार: शाहिद कपूर (“उड़ता पंजाब”) और मनोज बाजपेयी (“अलीगढ़”)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का क्रिटिक्स (आलोचक) पुरस्कार: सोनम कपूर (“नीरजा”)

सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता: दिलजीत दोसांज (“उड़ता पंजाब”)

सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री: रितिका सिंह (“साला खडूस”)

सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता: ऋषि कपूर (“कपूर एण्ड संस (सिंस 1921)”)

सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री: शबाना आज़मी (“नीरजा”)

लाइटाइम एचीवमेण्ट अवॉर्ड: शत्रुघ्न सिन्हा

सर्वश्रेष्ठ म्यूज़िक एल्बम: प्रीतम (“ दिल है मुश्किल






Some important current affairs for competitive exams


1.  62 वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कार 2017 में आमिर खानदंगलके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार जीता और आलिया भट्टउड़ता पंजाबके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) का पुरस्कार जीता।

2. खेल मंत्री विजय गोयल ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताखेलो इंडियाका उदघाटन किया।

3. वाणिज्य सचिव नेएसईजेड इंडियानामक एक मोबाइल एप लॉन्च किया गया। वाणिज्य विभाग के एसईजेड प्रभाग ने अपनी व्यापक -गवर्नेंस पहल अर्थात एसईजेड ऑनलाइन सिस्टम द्वारा विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) के लिए मोबाइल एप का विकास किया है।

4. मध्य प्रदेश ने कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिएडिजिटल डाकियायोजना का उद्घाटन किया।

5. तंजानिया के एलफोंसे सिम्बु ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड मुंबई मैराथन में पुरूष स्पर्धा में जीत दर्ज की जबकि कीनिया की बोर्नेस कितुर ने महिला खिताब अपने नाम किया।

6. टाटा स्टील की ओड़िशा के जाजपुर जिले में स्थित इकाई सुकिंदा क्रोमाइट माइन (एससीएम) को इंडियन ब्यूरो माइन्स (आईबीएम) से पांच पुरस्कार मिले हैं। इसमें राज्य में प्रतिभागी खानों में सबसे बेहतरीन खान के लियेपार एक्सीलेंसपुरस्कार भी शामिल है।

7. स्पेसएक्स ने फाल्कन 9 रॉकेट के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक ड्रोन जहाज पर उतारा।

8. इक्वाडोर को संयुक्त राष्ट्र के समूह 77 (जी-77) की अध्यक्षता प्राप्त हुई। इक्वाडोर को थाईलैंड से जी-77 की अध्यक्षता मिली।

9. जिन्ना ऑफ़न केम टू आवर हाउसनामक पुस्तक के लेखक किरण दोशी को हिंदू पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया।

10. फिजी में पांच-दिवसीय 25वें एशिया प्रशांत संसदीय फोरम (एपीपीएफ) की शुरुआत हुई।


pre. 

next

related tags:








0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs