शनिवार, 28 जनवरी 2017

Current Affairs (15 January 2017)






http://www.gkinhindi.net/2017/01/current-affairs-15-jan-2017.html

1. निम्नलिखित में से किस राज्य को कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है?
ans. मध्य प्रदेश

2. चीनी उपकर संशोधन विधेयक 2015 को मंजूरी निम्नलिखित में से किन्होंने प्रदान की?
ans. राष्ट्रपति

3. हाल ही में उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव निम्नलिखित में से किस देश की प्रतिनिधि सभा ने पारित किया है?
ans. अमेरिका

4. हाल ही में निम्नलिखित में से किस संस्था ने गवर्नेंस 2015–16 का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता?
ans. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

5. हाल ही में एनएचएआई ने राष्ट्रींय राजमार्गों की निगरानी एवं प्रबंधन के लिए निम्नलिखित में से किनके साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है?
ans. इसरो एवं नेक्टार
A+A-
PrintEmail

Find...
 ×

Current Affairs Quiz 13 jan 2016

1. हाल ही में राफेल नडाल को हराकर नोवाक जोकोविक ने कतर ओपन चैंपियनशिप जीती है, जोकोविक का सम्बन्ध किस देश से है?
ans. सर्बिया
2. राष्ट्रपति ने निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन के 88वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन निम्नलिखित में किस प्रदेश
में किया है?
ans. झारखंड
3. दुनिया की नंबर एक जोड़ी सानिया मिर्ज़ा और मार्टिना हिंगिस ने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ख़िताब जीत लिया है, फाइनल मुकाबले में उन्होंने निम्नलिखित में से किसे हराया?
ans. एंजेलिक केरबर और आंद्रिया पेटकोविच  
4. हाल ही में निम्नलिखित में से किन्हे केंद्रीय सरकार ने रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है?
ans.  उर्जित पटेल  
5. अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय का निम्नलिखित में से किस मंत्रालय में विलय कर दिया है?
ans.  विदेश मंत्रालय





हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14-15 जनवरी 2017



1. नादिया पेत्रोवा का संबंध किस खेल है?

रूस की नादिया पेत्रोवा संन्यास की घोषणा कर दी है नाडिया डब्ल्यूटीए डबल्स रैंकिंग में तीसरे क्रम तक पहुंची थीं। उन्होंने 13 डब्ल्यूटीए एकल तथा 24 डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीते हैं। वह 2010 में यूएस ओपन तथा 2012 में फ्रेंच ओपन के युगल मुकाबलों की उपविजेता रही थीं।

2. हाल ही में होलोग्राम शो हिट किस देश में आयोजित किया जा रहा है?

होलोग्राम शो हिट पेरिस में आयोजित किया जा रहा है| इस शो के दौरान दिवंगत कलाकारों क्लाउड फ्रेंकोइज, माइक ब्रांट, साशा डिस्टेल की परफॉर्मेंस भी बाकी कलाकारों के साथ लोगों को होलोग्राम इमेजिस के जरिए स्टेज पर देखने को मिलेगी। होलोग्राम इमेज के जरिए स्टेज पर लेजर से लाइट बीम के माध्यम द्वारा थ्रीडी इमेज दिखाई देती है।

3. हाल ही मेंप्रेजिडेंशल मैडल ऑफ़ फ्रीडमसे किसे सम्मानित किया गया है?

अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो. बाईडन को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रेजिडेंशल मैडल ऑफ़ फ्रीडमपुरस्कार से सम्मानित किया गया है| बाईडन पिछले आठ सालों से वाइट हाउस में ओबामा के सहयोगी रहे है|

4. भारत का पहला योग आयोग कहाँ पर खोला जायेगा?

भारत का पहला योग आयोग छतीसगढ़ में खोला जायेगा| यह योग आयोग पंचायत से लेकर स्कूल तक योग शिक्षा के विस्तार में योगदान देगा|

5. पहला विश्व संस्कृत पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

थाईलैंड की राजकुमारी महा चकरी सिरिंघोर्न को पहले विश्व संस्कृत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है| महा चकरी सिरिंघोर्न को यह पुरस्कार संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है|

6. विश्व का पहला जेंडर साहित्य महोत्सव कहाँ पर आयोजित किया जायेगा? विश्व का पहला जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल (जेंडर साहित्य महोस्तव) पटना में आयोजित किया जायेगा| इसका आयोजन महिला विकास निगम जेंडर रिसोर्स सेंटर के सहयोग से किया जायेगा| इस आयोजन के माध्यम से जेंडर साहित्य के प्रसिद्ध व्यक्तियों के बीच विचारों का आदान-प्रदान किया जायेगा|

7. हाल ही में भारतीय सेना के उप सेना अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

भारतीय सेना के उप सेना अध्यक्ष के रूप में ले. जनरल सरथ चन्द को नियुक्त किया गया है| इन्होनें गढ़वाल राइफल्स में कमीशन प्राप्त किया था| ये दक्षिण पश्चिम कमान में भी आर्मी कमांडर रह चुके है|

8. टीसीएस के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

टीसीएस के सीईओ के रूप राजेश गोपीनाथ को नियुक्त किया गया है| राजेश गोपीनाथ इससे पहले इस कंपनी के चीफ फ़ाइनेंशियल ऑफिसर थे|

9. हाल ही में स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ़ ईयर के पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है? दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (डीएसजेए) ने सुपर स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह को स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ ईयर, पुरस्कार से सम्मानित किया है|

10. हाल ही में किस राज्य की सरकार ने भारत में ही विकसित -वॉलेट Tokapoisa.in का शुभारंभ किया है?

असम सरकार ने अपने ही देश विकसित -वॉलेट Tokapoisa.in का शुभारंभ किया है| जिससे राज्य के लोगों को ऑनलाइन लेनदेन में सहयोग करेगा| इस -वॉलेट को गुवाहाटी में आयोजित होने वाले डिजी धन मेले के अवसर पर शुरू किया जायेगा|


Some important current affairs


1) किस टीम ने 14 जनवरी 2017 को सम्पन्न प्रीमियर बैडमिण्टन लीग  का वर्ष 2017 का खिताब फाइनल में मुम्बई रॉकेट्स को पराजित कर जीत लिया?

- चेन्नई स्मैशर्स (Chennai Smashers)

विस्तार: चेन्नई स्मैशर्स (Chennai Smashers) ने नई दिल्ली के सीरी फोर्ट इण्डोर स्टेडियम में हुए 2017 के प्रीमियर बैडमिण्टन लीग (PBL) फाइनल में मुम्बई रॉकेट्स को 4-3 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम कर लिया।

ऑलम्पिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु के नेतृत्व वाली चेन्नई स्मैशर्स की टीम और मुम्बई रॉकेट्स की टीमें फाइनल के अंतिम मैच तक 3-3 से बराबरी पर थीं। अंतिम मैच में थाईलैण्ड के तेनोंगसाक साएन्सोमबूनसक  एक समय भारत के अजय जयराम (Ajay Jayram) के खिलाफ पिछड़े हुए थे लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए मैच को 9-11, 11-7, 11-3 से जीत लिया तथा PBL 2017 का खिताब भी अपनी टीम की झोली में डाल दिया।

इससे पूर्व विश्व की नम्बर 6 महिला खिलाड़ी भारत की पी.वी. सिंधु (P.V. Sindhu) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व की . 3 खिलाड़ी चीन की सुंग जी ह्युन (Sung Ji Hyun) को 11-8, 11-8 से पराजित किया था।




2) पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व केन्द्रीय मंत्री तथा तमाम राज्यों के राज्यपाल रह चुके सुरजीत सिंह बरनाला का 14 जनवरी 2017 को 91 वर्ष की आयु में चण्डीगढ़ में निधन हो गया। वे किन वर्षों के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री रहे थे?

– 1985 से 1987 तक

विस्तार: अकाली दल से सम्बद्ध रहे सुरजीत सिंह बरनाला  ने जब 1985 से 1987 के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री  की बागडोर संभाली थी तब पंजाब में आतंकवाद अपने चरम पर था।

वे पांच बार पंजाब विधानसभा के सदस्य रहे – 1967, 1969, 1972, 1980 और 1985 इसके अलावा वे 1977 और 1998 में लोकसभा के सदस्य रहे थे। उन्होंने मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाली जनता पार्टी सरकार में कृषि, सिंचाई, जल संसाधन और वन मंत्री का कार्यभार संभाला था। वे अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार में भी 1998 में मंत्री रहे थे।

इसके बाद उन्होंने तीन राज्योंतमिलनाडु, उत्तराखण्ड और आन्ध्र प्रदेश के राज्यपाल (Governor) का पदभार भी ग्रहण किया था। वे अण्डमान निकोबार के उप-राज्यपाल  भी रहे थे।

अमृतसर  स्थित गुरु नानक देव विश्वविद्यालय  की स्थापना में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। वहीं बांग्लादेश के साथ हुए ऐतिहासिक गंगा जल बंटवारा संधि (फरक्का संधि) पर उन्होंने ही हस्ताक्षर किए थे।




3) निजी क्षेत्र के किस बैंक ने जनवरी 2017 के दूसरे सप्ताह से UPI के नियमों के उल्लंघन समेत तमाम आरोप लगाकर फोनपे (PhonePe) नामक यूपीआई-आधारित मोबाइल भुगतान एप से होने वाले सौदों को अपने बैंक के ग्राहकों के संदर्भ में ब्लॉक कर दिया?

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

विस्तार: भारत के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने 13 जनवरी 2017 से ऑनलाइन रिटेल कम्पनी फ्लिपकार्ट  के स्वामित्व वाले यूपीआई-आधारित मोबाइल भुगतान एप्लीकेशन फोनपे  एप से होने वाले सौदों को अपने बैंक के ग्राहकों के संदर्भ में ब्लॉक अथवा प्रतिबन्धित कर दिया। फोनपे के CEO समीर निगम  ने इस घटनाक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को फोनपे से किए जाने वाले भुगतान प्रतिबन्धित तो कर ही दिए हैं साथ ही इस ग्राहकों को फोनपे से प्राप्त होने वाले भुगतानों को भी रोक दिया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने इस कदम के पीछे कारण बताते हुए वक्तव्य दिया कि क्योंकि फोनपे तमाम प्रतिबन्धात्मक तरीकों को अपना रहा है तथा अपने ग्राहकों को अन्य यूपीआई-आधारित एप्लीकेशन्स से भुगतान करने की सुविधा नहीं दे रहा है इसलिए यह कदम उठाया गया है। उसने उल्लेख किया कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की यूनाइटेड पेमेण्ट इंटरफेस (UPI) प्रणाली के तहत यह नियम बना हुआ है कि कोई भी यूपीआई एप्लीकेशन अपने ग्राहकों को सिर्फ अपना एप्लीकेशन प्रयोग करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि यह ऐसा दूसरा मौका है जब किसी बैंक ने नए युग की किसी डिज़िटल पेमेण्ट कम्पनी के खिलाफ ऐसा कदम उठाया हो। इससे पहले भारत के सबसे बड़े बैंक SBI ने पेटीएम (paytm) वॉलेट धारकों को अपने बैंक से वॉलेट को टॉप-अप करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।


4) देश में प्रतिभूति बाजार की नियामक संस्था सेबी (SEBI) ने स्टॉक दलालों (stock brokers) से वसूले जाने वाले टर्नओवर शुल्क (turnover fees) को कितने प्रतिशत कम करने की घोषणा 14 जनवरी 2017 को की?

– 25%

विस्तार: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 14 जनवरी 2017 को जारी अपने आदेश में शेयर दलालों से वसूले जाने वाले टर्नओवर शुल्क  को 20 रुपए प्रति करोड़ के व्यवसाय की वर्तमान दर से 25% घटा कर 15 रुपए प्रति करोड़ कर दिया। यह घोषणा बोर्ड की जयपुर में हुई बैठक में की गई।

वहीं सेबी ने ओपन ऑफर/टेकओवर के शुल्क  को वर्तमान 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया। माना जा रहा है कि टर्नओवर शुल्क में कमी करने से स्टॉक खरीदना-बेचना सस्ता होगा जिसका लाभ अंतत: निवेशकों को होगा।




5) मारुति सुज़ुकी  ने 13 जनवरी 2017 को अपना नया छोटी स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUV) बाजार में उतार दिया। कम्पनी के इस बिल्कुल नए वाहन का नाम क्या है?

– “इग्निस” (‘Ignis’)

विस्तार: “इग्निस” (‘Ignis’) देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी मारुति सुज़ुकी द्वारा 13 जनवरी 2017 को लाँच की गई नई छोटी (कॉम्पैक्ट) SUV कार का नाम है। इस वाहन को कम्पनी ने मुख्यत: युवा ग्राहकों
,
5) मारुति सुज़ुकी  ने 13 जनवरी 2017 को अपना नया छोटी स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUV) बाजार में उतार दिया। कम्पनी के इस बिल्कुल नए वाहन का नाम क्या है?

– “इग्निस” (‘Ignis’)

विस्तार: “इग्निस” (‘Ignis’) देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी मारुति सुज़ुकी द्वारा 13 जनवरी 2017 को लाँच की गई नई छोटी (कॉम्पैक्ट) SUV कार का नाम है। इस वाहन को कम्पनी ने मुख्यत: युवा ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया है एवं यह वह संवर्ग है जिसको कम्पनी ने अपने तीन दशक से लम्बे दौर में कोई खास तवज्जो नहीं प्रदान की है।

– “इग्निसके पेट्रोल संस्करणों का मूल्य 4.59 लाख से 6.69 लाख रुपए के बीच तथा डीज़ल संस्करणों का मूल्य 6.39 लाख से 7.80 लाख रुपए के बीच रखा गया है।

यह नई कार देखने में जहाँ महिन्द्रा की KUV100 और रेनो की क्विड (Kwid) को टक्कर देती है वहीं संवर्ग के अनुसार इसकी टक्कर के अन्य वाहन हैं – Hyundai i10, Honda Brio और स्वयं मारुति सुज़ुकी की स्विफ्ट



Current affairs one liner


1. संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की ‘2017 में वैश्विक रोजगार एवं सामाजिक दृष्टिकोणरिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2017 और 2018 के बीच भारत में बेरोजगारी में मामूली इजाफा हो सकता है और रोजगार सृजन में बाधा आने के संकेत हैं।

2. भारत और अमेरिका ने तीसरी दुनिया के देशों में विकासात्मक गतिविधियों तथा सहायता के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये।

3. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वाषिर्क परंपरा के अनुसार 16 जनवरी कोधार्मिक स्वतंत्रता दिवसघोषित किया।

4. उपन्यास एक्जॉर्सिस्टके लेखक और उसपर आधारित ऑस्कर जीतने वाली फिल्म के लेखक पीटर ब्लाट्टी का निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे।

5. बीएसएनएल ने आधार आधारित ईकेवाईसी और डिजिटल ग्राहक को जोड़ने के लिएसंचार आधारशुरू किया है।

6. लंदन स्कूल द्वारा तैयार एक अध्ययन के अनुसार, स्विस टेनिस सुपरस्टार रोजर फेडरर 2016 में दुनिया के सबसे ज्यादा विपण्य योग्य खेल व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।

7. जेनेटिक्स अनुसंधानकर्ता और 2007 में मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाले ओलिवर स्मिथिज का निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।

8. भारत संचार निगम लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को एक उच्च गुणवत्ता मोबाइल अनुभव देने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने ग्राहकों के वाई-फाई उपयोग में तेजी लाने के लिए टाटा कम्युनिकेशंज के साथ भागीदारी की।

9. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने दुबई में अपने पहलेरोबोट फार्मेसीकी शुरूआत की।

10. मैक्सिको ने उत्तर अमेरिकी विकास बैंक के प्रमुख जेरोनिमो गुतिएर्रेज़, को अमेरिका के नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया।


Pre.






Next. 


Related tags:













0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs