शनिवार, 28 जनवरी 2017

Current Affairs 14 Jan 2017



Current Affairs 14 Jan 2017

http://www.gkinhindi.net/2017/01/current-affairs-14jan-2017.html

1.कंबोडिया के बाद अब, घाना में कब से कब तक भारत महोत्सव आयोजित किया जा रहा है ?
उत्तर - 25 जनवरी से 16 मार्च, 2017 तक |

2.भारत का पहला मोम के पुतलों वाला मैडम तुसाद संग्रहालय इस साल जून में दिल्ली में खुलेगा। मैडम तुसाद के संचालक मर्लिन एंटरटेनमेंट्स का अगले 10 वर्षों में कितने मिलियन पाउंड के निवेश का प्लान है ?
उत्तर - 50 मिलियन पाउंड |



3.विश्व के पहले जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल (जेंडर साहित्य महोत्सव ) का आयोजन 07 से 09 अप्रैल 2017 को किस स्थान पर किया जाएगा ?
उत्तर - पटना में |

4.भारत ने किस स्थान से पिनाका रॉकेट से अपग्रेडेड स्वदेशी मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्च सिस्टम पिनाका मार्क-2 का सफल परीक्षण किया ?
उत्तर - ओडिशा के तट से |

5.किस बैंक ने भक्तों से दान के भुगतान के लिये पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) लगाकर दक्षिणी तमिलनाडु में कन्याकुमारी जिले में पांच मंदिरों को डिजिटल बनने में मदद की है ?
उत्तर - एचडीएफसी बैंक ने |


6.किस भारतीय को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) की एथलीट समिति का सदस्य बनाया गया है ?
उत्तर - हॉकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश को  |

7.जयपुर स्थित सेना की दक्षिण पश्चिम कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिग इन चीफ लेफ्टीनेंट जनरल सरथ चन्द को किस पद पर नियुक्त किया गया है ?
उत्तर - उप सेना अध्यक्ष |

8.टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर तथा टाटा समूह का नया चेयरमैन किसे बनाया गया है, उनका कार्यकाल 21 फरवरी को शुरु होगा ?
उत्तर - नटराजन चंद्रशेखरन को |

9.सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए पीपुल्स च्वाइस अवार्ड किस फिल्म को प्रदान किया गया ?
उत्तर - खामखा |

10.अर्जुन पुरस्कार विजेता,पूर्व विश्व और राष्ट्रीय चैंपियन एल. सरिता देवी प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रख दिया है। इसके साथ ही सरिता देवी भारत की ओर से प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखने वाली कौन-सी भारतीय महिला बन गई है ?
उत्तर - पहली भारतीय महिला |

11.रूस की किस टेनिस खिलाडी ने चोटों से परेशान होकर टेनिस कैरियर से संन्यास का ऐलान कर दिया है ?
उत्तर - नादिया पेत्रोवा ने |

12.पाक में कटासराज मंदिर को फिर से निर्माण कौन करवाएगा ?
उत्तर - नवाज शरीफ |


13.चीन ने किसको धमकी दी है कि, ‘बड़े युद्ध के लिए तैयार रहो’ ?
उत्तर - यूएस को |

14.किस देश ने माना-पाकिस्तान की वजह से न्यूक्लियर जंग का खतरा बढ़ गया है ?
उत्तर - अमेरिका ने |

15.सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ख़िताब मनोज बाजपेयी को किस फिल्म के लिए दिया गया ?
उत्तर - फिल्म तांडव |

16.भारत में स्वदेशी तकनीक से निर्मित उस दूसरी स्कोर्पीन पनडुब्बी का क्या नाम है जिसका जलावतरण 12 जनवरी 2017 को मुम्बई में किया गया?
उत्तर - आईएनएस खाण्देरी |

17.कौन सा उपक्रम 12 जनवरी 2017 को देश के सभी 29 राज्यों में अपनी सेवाएं शुरू कर पूरे देश में पेमेण्ट्स बैंक सेवाएं प्रदान करने वाला देश का पहला उपक्रम बन गया?
उत्तर - एयरटेल पेमेण्ट्स बैंक  |


18.किस राज्य में देश की अपनी तरह की पहली सौर-ऊर्जा संचालित नौका सेवा नियमित आधार पर 12 जनवरी 2017 से शुरू की गई?
उत्तर - केरल |

19.मनोरंजन जगत से सम्बन्धित कण्टेट को बेचने खरीदने की सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से देश का अपनी तरह का पहला आयोजन 12 जनवरी 2017 को मुम्बई (Mumbai) में शुरू हुआ। इस 3-दिवसीय आयोजन को क्या नाम दिया गया है?
उत्तर - “ग्लोबल कण्टेंट बाजार – 2017” |

20.रियो ओलिंपिक की रजत पदकधारी किस खिलाडी ने अनुशासित प्रदर्शन करते हुए सीधे गेम में साइना नेहवाल को शिकस्त दी ?
उत्तर - पीवी सिंधु ने |

21.वी. बालसुब्रह्मण्यम को कब भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजइण्डिया आईएनएक्स  का पहला प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त किया गया ?
उत्तर - 9 जनवरी 2017 को  |


करेण्ट अफेयर्स 14 जनवरी 2017
(One liner)


1. टाटा संस ने टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एन चंद्रशेखरन को अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया।

2. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानप्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडमसे सम्मानित किया।

3. पिनाका रॉकेट मार्क-1 से विकसित किए गए निर्देशित पिनाका रॉकेट मार्क-2 का चांदीपुर स्थित समेकित परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया गया।

4. देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने राजेश गोपीनाथन को अपना नया प्रबंध निदेशक और और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

5. जयपुर स्थित दक्षिण-पश्चिमी कमान के आर्मी कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल सरत चंद को आर्मी स्टाफ के नए वाइस चीफ के रूप में नियुक्त किया गया है।

6. भारत की पहली सौर ऊर्जा संचालितआदित्यनामक नाव केरल में कोच्चि के वेम्बनाद झील में जलआवतरित हुई।

7. भारतीय फुटबाल टीम को फीफा रैंकिंग में छह स्थान का फायदा हुआ है। जारी ताजा फीफा रैंकिग में भारत को 129वां स्थान मिला है।

8. भारत का पहला मैडम तुसाद संग्रहालय जून में दिल्ली में खोला जायेगा। ब्रिटेन स्थित मर्लिन इंटरप्राइजेज, राष्ट्रीय राजधानी में मैडम तुसाद के लांच के साथ भारतीय बाजार में कदम रखेगी।

9. भारत की खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर 2016 में 3.63% की तुलना में दिसंबर के महीने में 3.41% के तीन साल के निचले स्तर पर गई।

10. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 125 (221) रन बनाए, और इसके साथ ही वे 100 वें टेस्ट मैच में सेंचुरी स्कोर करने वाले टेस्ट इतिहास के आठवें बल्लेबाज बन गए।


Some important current affairs


1) किस टीम ने 14 जनवरी 2017 को वर्ष 2016-17 के रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) फाइनल में गत चैम्पियन मुम्बई (Mumbai) को हराकर पहली बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने का गौरव हासिल किया? Ans. – गुजरात

विस्तार: गुजरात (Gujarat) ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रचते हुए गत चैम्पियन मुम्बई को 5 विकेट से हराकर यह खिताब पहली बार अपने नाम किया। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेल गए इस फाइनल में जीत के लिए गुजरात को 312 रन के मजबूत लक्ष्य का पीछा करना था।

Ans. – लेकिन कप्तान पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) की शानदार 143 रन नाबाद की पारी के चलते गुजरात ने सिर्फ यह लक्ष्य हासिल कर यह खिताब अपने नाम किया बल्कि रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सर्वाधिक रन का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल करने का नया कीर्तिमान भी बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड हैदराबाद (Hyderabad) के नाम दर्ज था जिसने वर्ष 1937-38 में नवानगर (Navanagar) के खिलाफ 310 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था।

इस खिताबी जीत के साथ गुजरात पाँचवी ऐसी टीम भी बन गई है जिसने बेहद मजबूत मानी जाने वाली मुम्बई/बम्बई की टीम को रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पराजित किया है। ये सम्मान हासिल करने वाली अन्य टीमें हैंहोल्कर, दिल्ली, कर्नाटक और हरियाणा। इसके अलावा गुजरात ऐसी चौथी टीम बनी है जिसने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, एकदिवसीय T20) के घरेलू चैम्पियन बनने का रुतबा हासिल किया है। यह रुतबा अभी तक सिर्फ उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु तथा पश्चिम बंगाल को हासिल था।


2) सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) द्वारा हज पर जाने वाले श्रद्धालुओं को प्रदान की जा रही सब्सिडी को धीरे-धीरे कम कर वर्ष 2022 तक समाप्त करने के आदेश के अनुपालन के लिए केन्द्र सरकार ने 12 जनवरी 2017 को 6-सदस्यीय समिति का गठन कर दिया। सर्वोच्च ने अपना यह आदेश किस वर्ष दिया था?
Ans. – वर्ष 2012

विस्तार: सर्वोच्च न्यायालय ने वर्ष 2012 में दिए अपने आदेश में केन्द्र सरकार को निर्देश दिया था कि वर्ष 2022 तक हज सब्सिडी को धीरे-धीरे समाप्त करना चाहिए। उसने कहा था कि हज सब्सिडी के तहत प्रदान किए जाने वाली लगभग 650 रुपए वार्षिक की राशि को मुस्लिम समाज के सामाजिक शैक्षिक विकास पर खर्च किया जाना चाहिए।

– 11 जनवरी 2017 को केन्द्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) और सऊदी अरब के हज उमरा मंत्री मोहम्मद सालेह बिन ताहिर बेन्तेन (Mohammad Saleh bin Taher Benten) के बीच जेद्दाह में एक संधि हुई जिसके तहत भारत से जाने वाले श्रद्धालुओं का वार्षिक कोटा वर्तमान 1,36,020 से 34,500 बढ़ाकर 1,70,520 कर दिया गया है।

एक दिन बाद 12 जनवरी 2017 को केन्द्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सुनाए गए उक्त फैसले को प्रकाश में रखते हुए एक 6-सदस्यीय समिति का गठन कर दिया। यह समिति इस विषय से सम्बद्ध सभी पक्षों की राय लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी।



3) अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 12 जनवरी 2017 को एक अप्रत्याशित से घटनाक्रम में किसे प्रेडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम (Presidential Medal of Freedom) प्रदान किया, जोकि अमेरिका का सबसे बड़ा नागरिक समान है?

Ans. – जो बिडेन (उप-राष्ट्रपति)

विस्तार: अमेरिकी उप-राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) को देश का अब तक का सर्वश्रेष्ठ उप-राष्ट्रपति (Vice-President) बताते हुए राष्ट्रपति ओबामा ने 12 जनवरी 2017 को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मानप्रेडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम” (‘Presidential Medal of Freedom’) प्रदान किया।

यह राष्ट्रपति के कार्यकाल में प्रदान किया जाने वाला अंतिम प्रेडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम सम्मान था। इस सम्मान को मिलने की जो बिडेन को कोई आशा नहीं थी तथा सम्मान प्रदान किए जाने की खबर से वे बेहद भावुक हो गए। वहीं राष्ट्रपति ओबामा ने उनकी जमकर तारीफ की तथा उनके सहयोग के कारण एक बेहतर राष्ट्रपति बन पाने की बात भी कही। उल्लेखनीय है कि जब 2008 में ओबामा ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से दावेदारी की थी तब जो बिडेन ने उनके खिलाफ उतरने की घोषणा की थी लेकिन बाद में उन्होंने उनका उप-राष्ट्रपति बनना स्वीकार कर लिया था।


4) किसे 12 जनवरी 2017 को भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज़ (TCS) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चुना गया?

Ans. – राजेश गोपीनाथन (Rajesh Gopinathan)

विस्तार: राजेश गोपीनाथन (Rajesh Gopinathan) को TCS का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चुन लिया गया। वे भारत की इस सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी के मुखिया के रूप में एन. चन्द्रशेखरन का स्थान लेंगे जिन्हें इसी दिन टाटा समूह को होल्डिंग कम्पनी टाटा सन्स (Tata Sons) के अगले मुखिया (Chairman) के प्रतिष्ठित पद के लिए चुन लिया गया।

– 46-वर्षीय गोपीनाथन अभी तक कम्पनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वे 21 फरवरी 2017 को अपना नया पद संभालेंगे। उन्हें वर्ष 2001 में एन. चन्द्रशेखरन ने ही टाटा इण्डस्ट्रीज़ (Tata Industries) से TCS में लाने में अहम भूमिका निभाई थी।

वहीं दूसरी ओर TCS ने एन.जी. सुब्रह्मण्यम (N.G. Subramaniam) को कम्पनी के नए परिचालन अधिकारी (Chief Operating Officer – COO) के रूप में नियुक्त कर दिया। इस नियुक्ति से यह स्पष्ट हो गया कि कम्पनी लगभग सात साल बाद CEO-COO मॉडल को पुन: अपनाने जा रही है। उल्लेखनीय है कि सुब्रह्मण्यम, जो कि टाटा समूह के अध्यक्ष बनाए गए एन. चन्द्रशेखरन के बड़े भाई हैं,




Pre.







Next.





Related tag:



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs