शनिवार, 14 जनवरी 2017

Current affairs (13 जनवरी 2017)






 
/2017/01/current-affairs-13-january-2017.htm


1. हाल ही में कोलकाता ओपन राष्ट्रिय निमंत्रण स्नूकर चैम्पियनशिप किसने जीती है?

पंकज आडवाणी ने 5-1 से आदित्य मेहता को हराकर कोलकाता ओपन राष्ट्रीय निमंत्रण स्नूकर चैम्पियनशिप जीती है। कोलकाता ओपन राष्ट्रिय निमंत्रण स्नूकर चैम्पियनशिप टूर्नामेंट पश्चिम बंगाल बिलियर्ड्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था।

2. सरिता देवी का संबंध किस खेल से है?

सरिता देवी का संबंध बॉक्सिंग से है| पूर्व बॉक्सिंग विश्व चैंपियन सरिता देवी भारत की पहली महिला प्रोफेशनल बॉक्सर है। सरिता देवी हंगरी की सोफिया बेडो के साथ अपना पहला डेब्यू मुकाबला खेलेंगी। यह मुकाबला उनके गृहनगर इंफाल में खेला जायेगा।

3. भारत का पहला मैडम तुसाद संग्रहालय कहाँ खोला जायेगा?

भारत का पहला मैडम तुसाद संग्रहालय दिल्ली में खोला जायेगा| यह संग्रहालय कनॉट प्लेस के रीगल सिनेमा परिसर की पहली दूसरी मंजिल पर है। तुसाद की यह 23वीं शाखा है।


4. हाल ही में निकारागुआ के राष्ट्रपति के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

निकारागुआ के राष्ट्रपति के रूप में डेनियल ओटेंगो को नियुक्त किया गया है| जबकि डेनियल ओटेंगो की पत्नी रोसारियो मुरिलो को नई उपाध्यक्ष उपराष्ट्रपति नियुक्त किया गया है|

5. हाल ही में टाटा सन्स के निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

टाटा सन्स के निदेशक के रूप में नटराजन चन्द्रशेखरन को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है| चन्द्रशेखरन टाटा ग्रुप में निदेशक पद पर नियुक्त होने वाले पहले गैर-पारसी व्यक्ति बने| इससे पहले चन्द्रशेखरन टीसीएस के सीईओ थे|

6. हाल ही में किस राज्य की सरकार ने भारत की पहली छात्र स्टार्टअप और नवाचार नीति शुरू की है?

गुजरात सरकार ने भारत की पहली छात्र स्टार्टअप और नवाचार निति की शुरुआत की है| इसका मुख्य उद्देश्य, छात्रों द्वारा आईडिया विकसित करने के लिए उन्हें सहायता उपलब्ध करवाना तथा अधिक नवाचार का समर्थन करना है|

7. हाल ही में किस भाषा के लिएफिक्शन पुरस्कारकी शुरुआत की गई है?

शोआफातिका तालीमी और फलाही ट्रस्ट ने उर्दू भाषा में 50 हजार रु. का फिक्शन पुरस्कार देने की शुरुआत की है। यह पुरस्कार हर साल किसी एक कथाकार या उपन्यासकार को दिया जाएगा।

8. विश्व की सबसे छोटी सोने की मोहर भारत के किस राज्य में बनाई गई है?

विश्व की सबसे छोटी सोने की मोहर राजस्थान के उदयपुर शहर में बनाई गई है| यह मोहर स्वर्ण सूक्ष्म हस्तशिल्पी इक़बाल सक्का द्वारा बनाई गई है| विश्व की सबसे छोटी मोहर की ऊंचाई 3 मिमी, चौड़ाई 2 मिमी और वजन 0.50 मिलीग्राम है। इस मोहर (स्टेम्प) पर अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है।


9. रन टुगेदर योजना किस देश में शुरू की गई है?

रन टुगेदर योजना ब्रिटेन में शुरू की गई है| यह योजना ब्रिटेन के एथलेटिक्स एसोसिएशन ने अपने देश के आम लोगों के लिए शुरू की है। इसके तहत दौड़ने के इच्छुक लोग एसोसिएशन की साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं तो उन्हें हर तरह का सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही हर रनिंग ग्रुप को एक रनिंग एक्सपर्ट की सेवा भी दी जाएगी।

10. हाल ही में दुनिया का सबसे लंबा फ्लोटिंग पाथ किस देश में बनाया गया है?

 दुनिया का सबसे लंबा फ्लोटिंग पाथ चीन में बनाया गया है| इस वाँक-वे के बीच एंटरटेनमेंट सेंटर बनाया गया है| यहाँ पयर्टको के मनोरंजन के इंतजाम किये गए है इस पूरे क्षेत्र को घूमने में करीब 10 घंटे का समय लगता है| इसे दो लाख 22 हजार से ज्यादा फाइबर के तैरते बीम पर बनाया गया है। पानी के स्तर में बदलाव आने से इसकी स्थिति भी बदलती रहती है। इस पूरे पर्यटन क्षेत्र को 50 किलोमीटर क्षेत्र में बनाया गया है। यह रास्ता न्यूयॉर्क के मैनहट्टन एरिया से ज्यादा लंबा है।






some important current affairs 13 january 2017

घाना में आयोजित किया जायेगा भारत महोत्सव

कंबोडिया के बाद अब, घाना में 25 जनवरी से 16 मार्च, 2017 तक भारत महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।

महोत्सव में होने वाली गतिविधियों में भारतीय शास्त्रीय नृत्य, सूफी लोक संगीत, और सप्तरंग- जो सात शास्त्रीय नृत्य रूपों का संगम है, शामिल हैं।
महोत्सव का घाना के चार शहरों अकरा, कुमासी, केप कोस्ट ताकोराडी में प्रदर्शन किया जा रहा है।
घाना

राजधानीएक्रा
मुद्रासेडी


 जून में दिल्ली में खुलेगा भारत का पहला मैडम तुसाद म्यूजियम


भारत का पहला मोम के पुतलों वाला मैडम तुसाद संग्रहालय इस साल जून में दिल्ली में खुलेगा। मैडम तुसाद के संचालक मर्लिन एंटरटेनमेंट्स का अगले 10 वर्षों में 50 मिलियन पाउंड के निवेश का प्लान है।

मर्लिन एंटरटेनमेंट्स जून में 50 पुतलों के साथ दिल्ली में पहला मैडम तुसाद संग्रहालय खोलेगा। 60 प्रतिशत पुतले स्थानीय हस्तियों के होंगे और बाकी अंतर्राष्ट्रीय शख्सियतों के होंगे।
ब्रिटेन का मर्लिन एंटरप्राइजेज 24 देशों में ऐसे 116 संग्रहालयों का संचालन करता है और कंपनी राष्ट्रीय राजधानी में मैडम तुसाद खोलने के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

 विश्व का पहला जेंडर साहित्य महोत्सव पटना में

विश्व के पहले जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल (जेंडर साहित्य महोत्सव ) का आयोजन 07 से 09 अप्रैल 2017 को पटना में किया जाएगा।

इसका आयोजन महिला विकास निगम जेंडर रिसोर्स सेंटर के सहयोग से किया जाएगा।
इस आयोजन के माध्यम से एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार करना है, जिसमें जेंडर साहित्य के क्षेत्र के ख्यात व्यक्तियों के बीच विचारों का आदान-प्रदान एवं अनुभवों को साझा किया जा सके।

पिनाकारॉकेट का चांदीपुर से सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा के तट से पिनाका रॉकेट से अपग्रेडेड स्वदेशी मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्च सिस्टम पिनाका मार्क-2 का सफल परीक्षण किया।

पिनाका मार्क-1 रॉकेट को नैविगेशन, गाइडेंस और कंट्रोल किट से जोड़कर गाइडेड पिनाका में बदल दिया गया है और इसे मार्क-2 कहा गया है।

 एचडीएफसी बैंक तमिलनाडु के मंदिरों को डिजिटल बनायेगा


एचडीएफसी बैंक ने भक्तों से दान के भुगतान के लिये पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) लगाकर दक्षिणी तमिलनाडु में कन्याकुमारी जिले में पांच मंदिरों को डिजिटल बनने में मदद की है।

बैंक डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर भक्तों से दान इकट्ठा करने के लिए पांच नए सरकारी खाते खोले है।
मंदिर जिन्हें डिजिटल मोड प्रदान किया गया है: अरुलमिगु थानुमलाया स्वामी मंदिर,सुचिन्द्रम अरुलमिगु भगवती अम्मान मंदिर, कन्याकुमारी; अरुलमिगु नागराज मंदिर, नागरकोइल; अरुलमिगु भगवती अम्मान मंदिर, मोन्दैकाडु’’ और अरुलमिगु कुमारस्वामी मंदिर, वेलिम्मलाइ।

 श्रीजेश बने एफआइएच की एथलीट समिति के सदस्य

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) की एथलीट समिति का सदस्य बनाया गया है।

एफआइएच एथलीट समिति में आठ मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी शामिल होते हैं जिनकी जिम्मेदारी एफआइएच और खिलाडि़यों के बीच संपर्क का जरिया बनने की होती है जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि वैश्विक संस्था की फैसला करने की प्रक्रिया में खिलाड़ियों की बात भी सुनी जाए।
इस समिति में श्रीजेश का काम एथलीटों की ओर से एफआईएच को प्रतिक्रिया देना है। इसके साथ ही एथलीटों के साथ कई समारोहों में बैठकों सर्वे का आयोजन भी करेगी।

ले. जनरल सरथ चन्द भारतीय सेना के नए उप सेना अध्यक्ष नियुक्त

जयपुर स्थित सेना की दक्षिण पश्चिम कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिग इन चीफ लेफ्टीनेंट जनरल सरथ चन्द को उप सेना अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

ले. जनरल सरथ चन्द ने जून 1979 में गढ़वाल राइफल्स में कमीशन प्राप्त किया था। उनका 38 सालों का लम्बा सैन्यकाल उपलब्धियों से भरपूर रहा है।
दक्षिण पश्चिम कमान में भी आर्मी कमांडर के रूप में उनका कार्यकाल बेहतरीन रहा।
8. टाटा के नए चेयरमैन बने एन चंद्रशेखरन

टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा समूह का नया चेयरमैन बनाया गया है। उनका कार्यकाल 21 फरवरी को शुरु होगा।

यह फैसला अक्टूबर में साइरस मिस्त्री को हटाने के तीन महिने बाद आया है। अक्टूबर में साइरस मिस्त्री के स्थान पर रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया था।
टीसीएस में नटराजन चंद्रशेखरन की जगह नए सीईओ राजेश गोपीनाथन होंगे जो इससे पहले कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी थे।





Pre.



Next.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs