बुधवार, 6 जुलाई 2016

मिशेल ओबामा, अमरीका की प्रथम महिला (अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी)


मिशेल ओबामा

Michelle-obama

अमरीका की प्रथम महिला
      
        (अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी)


Michelle-obama


मिशेल ओबामा:  मिशेल ओबामा अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी, एवं अमरीका की प्रथम महिला हैं।


 परिवार   



Michelle-obama

मिशेल की परवरिश दक्षिणी शिकागो में हुई है। उनके पिता वॉटर पंट में एक कर्मचारी थे और उनकी मां एक स्कूल में सचिव थीं। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय और हार्वर्ड लॉ स्कूल से ग्रेजुएशन किया है। पहली डेट पर बराक और मिशेल स्पाइक ली की फिल्म डू राइट थिंग देखने गए थे। इसके बाद उन्होंने अक्टूबर 1992 में शादी कर ली। उनकी दो बेटियां हैं, मालिया और साशा। शिक्षा मिशेल अपने अध्ययन काल मे छात्र-राजनीति में काफी सक्रिय थीं। खासतौर पर नस्लभेद को लेकर उनके विचार काफी क्रांतिकारी हैं। वह अपने दिल में कोई बात छिपा कर नहीं रखती। जो सच्चाई होती है, वह सबके सामने बता देती हैं। उनकी बातों में मजाक और व्यंग्य की तल्खी भी महसूस की जा सकती है। कुछ लोग उन्हें 'एंग्री यंग 'लेडी' तक कहते हैं। जब बराक को पहली बार इलिनॉइस से सीनेटर चुना गया, तो उनका कहना था, 'मुझे पता है कि बराक एक एक दिन कुछ ऐसा जरूर करेंगे, जिससे सारे देश की निगाहें उन पर टिक जाएंगी।' पत्नी रूप में जहां पहले महिलाएं बैक फुट पर रहकर या परदे के पीछे से अपने जीवन-साथी की मदद करती थीं मिशेल ने फ्रंट फुट पर आकर यह काम बड़ी खूबसूरती से किया। मजेदार बात यह है कि बराक के चुनाव अभियान में जोशीले अंदाज में भाग लेने के लिए उन्होंने एक मीठी सी शर्त रखी थी कि अगर बराक सिगरेट पीना छोड़ देगे तो वह सिर्फ उनके चुनाव अभियान में ही भाग लेगी, बल्कि उन्हें राष्ट्रपति बनवाकर ही दम लेंगी। वैसे, मिशेल ओबामा को उनके अजीज तरह-तरह के नामों से जानते हैं। ग्लैमर वाइफ, मम इन चीफ, नेक्सट जैकी कैनडी जैसे नाम मिशेल के शुभचिंतकों ने ही उन्हें दिए हैं। वह केवल अपने पति के सुख-दुख में उनका साथ पूरी तरह निभाती हैं, बल्कि कार्यरत होने के बावजूद बच्चों की जरूरतों का पूरा ख्याल रखती हैं। पेशे से वह वकील हैं, लिहाजा उनके पास तर्को की कोई कमी नहीं है। वह पूरी तरह से हाजिर जवाब हैं। उनकी इसी खासियत ने उन्हें प्रभावशाली तरीके से अपनी पति का चुनाव प्रचार संभालने में मदद की। मिशेल की मेहनत तब रंग लाई, जब 4 नवम्बर को ओबामा ने अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में वाइट हाउस पर दस्तक दी।


मिशेल ओबामा ने कहा, गो टू कॉलेज

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा को दुनिया की सबसे कूल फर्स्ट लेडी कहा जाता है. प्रथम महिलाओं को अधिकतर राष्ट्राध्यक्षों के बगल में खड़े देखा जाता है. इससे ज्यादा उनकी कोई चर्चा नहीं होती. लेकिन मिशेल ओबामा के साथ ऐसा नहीं है. वे स्वतंत्र महिला हैं और उन्हें केवल अपने पति के साथ सिर्फ समारोहों में ही नहीं, बल्कि कई बार अकेले भी कई टीवी कार्यक्रमों में देखा जा चुका है. फैशन पत्रिकाओं में भी उनके कपड़ों की खूब चर्चा रहती है और साथ ही वे सामाजिक रूप से भी बहुत सक्रिय हैं. वह समाज सेवा करती है, वह भी अपने अलग अंदाज में. अब मिशेल ओबामा ने एक रैप गाना गया है. इसके जरिये वे नौजवानों से कह रही हैं, "गो टू कॉलेज" यानि कॉलेज जाइए. अमेरिका में कॉलेज ना जाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. यह वीडियो मिशेल ओबामा के "बेटर मेक रूम" कैम्पेन का हिस्सा है, जिसके तहत 14 से 19 साल के बच्चों को कॉलेज जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. गाने में मिशेल कॉलेज जाने के फायदे गिनवा रही हैं. वे कहती हैं कि अगर आप जेट प्लेन उड़ाना चाहते हैं, या अपराध से लड़ना चाहते हैं, या फिर कविता भी लिखना चाहते हैं, तो इस सब के लिए कॉलेज जाइए और ज्ञान प्राप्त कीजिए, "लेकिन अगर आप बेकार रह कर बस घास को देखते रहना चाहते हैं, तो आपको कॉलेज जाने की जरूरत नहीं." वीडियो में मिशेल ओबामा के कॉलेज के दिनों की तस्वीर भी देखने को मिलती है.

बराक-मिशेल ओबामा की प्रेम कहानी की 10 दिलचस्प बातें
                                             
                                                
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच गए हैं। बराक ओबामा दुनिया के किसी भी कोने में हों, मिशेल हमेशा उनके साथ नजर आती हैं। दोनों की पहचान एक आदर्श दंपती के तौर पर होती है। इन्हें अमेरिका की सबसे रोमांटिक जोड़ी के तौर पर भी देखा जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि दोनों के बीच किसी आम दंपति की तरह झगड़े भी खूब होते रहे हैं और एक वक्त ये शादी टूटने की कगार पर पहुंच चुकी थी। इतना ही नहीं, मिशेल ओबामा, बराक ओबामा की कई आदतों से परेशान भी रहती हैं।

1. बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की पहली मुलाकात 1989 में शिकागो लॉ फर्म में हुई थी।

2. हारवर्ड लॉ स्कूल के पहले साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इस लॉ फर्म में बराक ओबामा समर इंटर्नशिप के लिए पहुंचे थे। तब मिशेल का पूरा नाम मिशेल रॉबिंसन था और उन्हें बराक ओबामा के मेंटॉर की भूमिका निभानी थी। जब मिशेल को ये जिम्मेदारी दी गई थी तो बराक ओबामा से बिना मिले ही, उन्हें यह पसंद नहीं आया था।

3. शिकागो लॉ फर्म की 47वीं मंजिल स्थित दफ्तर में बराक ओबामा पहली बार मिशेल से मिले तो पहली ही नज़र में मिशेल के आकर्षण में गिरफ्तार हो गए। वह मिशेल की बोलने और हंसने की अदा से खासे प्रभावित हुए थे। क्रिस्टोफर एंडरसन की किताब  'बराक एंड मिशेल: लव स्टोरी' में इस बात की जिक्र है कि मिशेल से पहली मुलाकात के बाद ओबामा ने अपने एक दोस्त से कहा, अरे, वो बेहद हॉट है, मैं उस पर अपना जादू चलाने की कोशिश करूंगा।

4. उधर, दूसरी ओर मिशेल, बराक ओबामा से अनमने ढंग से मिलीं और बराक ओबामा को साफ कह दिया कि अपने काम से मतलब रखें। बराक ने जब उनसे नजदीकी बढ़ाने की कोशिश की तो मिशेल ने साफ कह दिया कि उनकी दिलचस्पी किसी के साथ डेटिंग की नहीं है।

5. बराक ओबामा कहां मानने वाले थे, उन्होंने मिशेल ओबामा को उनकी तारीफ वाले एक के बाद एक खत भेजने शुरू किए। उन्हें हर मुलाकात में फूल देने का सिलसिला जारी रखा और फोन करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ा, लेकिन मिशेल का दिल पिघलने का नाम नहीं ले रहा था, लेकिन कुछ महीने बाद उन्होंने बराक ओबामा के उस समारोह में आने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया जहां ओबामा अश्वेत युवकों की मुश्किलों पर भाषण देने वाले थे। ओबामा के भाषण ने वह कमाल कर दिया, जो खत, फूल और फोन कॉल्स नहीं कर पा रहे थे।

6. दोनों अपनी पहली डेट पर शिकागो के हायड पार्क स्थित बेस्कीन-रॉबिंस स्टोर में गए थे। यहां दोनों ने एक-दूसरे को पहली बार किस किया था। ये स्टोर अब एक सब-वे स्टोर में तब्दील हो गया है, लेकिन बराक और मिशेल की पहली डेट को लेकर यहां स्मृति चिन्ह बना हुआ है।

7.दो साल से ज्यादा की कोर्टशिप के बाद एक दिन बराक ओबामा ने लॉ की परीक्षा पास करने की खुशी में मिशेल को रोमांटिक डिनर पर बुलाया और उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया। मिशेल के पास इनकार की कोई वजह नहीं थी। दोनों ने 3 अक्टूबर, 1992 को शिकागो के ट्रिनिटी यूनाइटेड में 200 मेहमानों के सामने शादी कर ली।

8. चार साल के अंदर बराक ओबामा इलिनोइस से सीनेटर बन गए। शादी के बाद उनका राजनीतिक करियर परवान चढ़ने लगा, लेकिन पति के तौर पर वे नाकाम होते गए। क्रिस्टोफर एंडरसन की किताब  'बराक एंड मिशेल: लव स्टोरी में' ओबामा की उन खराब आदतों का दिलचस्प विवरण है, जिससे मिशेल खूब चिढ़ती हैं- जैसे, घर का कोई काम नहीं करना, किचन के सारे काम मिशेल पर छोड़ना, अपने मोजे-तौलिए सही जगह पर नहीं रखना, सिगरेट पीने की लत, देर रात तक जगने की आदत, नींद में खर्राटा लेने की लत और परिवार के लिए बेहद कम वक्त देना।



9.ओबामा की इन आदतों को सुधार नहीं पाने के चलते दो बेटियों के जन्म के बाद मिशेल ओबामा से तलाक लेने पर विचार करने लगीं थीं। जून, 2001 में ओबामा की दूसरी बेटी साशा का जन्म हुआ और तीन महीने के अंदर ही साशा मेनिनजाइट्स नामक जानलेवा बीमारी की चपेट में गई। ओबामा सब कुछ छोड़कर अपनी बेटी के लिए लगातार 72 घंटे तक अस्पताल में खड़े रहे। साशा की बीमारी ने बराक और मिशेल को फिर से एक कर दिया।

10.मिशेल ओबामा अपने पति के बारे में कहती रही हैं कि हमारी शादी भले परफेक्ट हो, लेकिन बेहद मज़बूत है। दूसरी ओर बराक ओबामा कई बार कह चुके हैं वे हमेशा मिशेल की सलाह पर अमल करते हैं और कोई भी बड़ा फ़ैसला मिशेल से बिना पूछे नहीं करते। अमेरिका के राष्ट्रपति पद की तमाम व्यवस्तताओं के बीच वे मिशेल के लिए हर दिन वक्त निकालते हैं और अमूमन सुबह की एक्सरसाइज और ब्रेकफास्ट एक साथ करते हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की लव स्टोरी पर जल्द ही आपको बड़े पर्दे पर देखने को मिलेगी। फिल्म 'साउथसाइड विद यू' इन्हीं दोनों की प्रेम कहानी पर आधारित होगी।
 
 
इस फिल्म में दोनों की जिंदगी के कुछ खुशनुमा पलों को दिखाया जाएगा। विशेष रूप से 1989 की गर्मी के मौसम की दोपहर का वाकया होगा, जब ओबामा ने शिकागो साउथ साइड में डेट पर मिशेल का दिल जीत लिया था। इस वाकये के बाद इनका रिलेशन तीन सालों तक चला था। फिर ओबामा और मिशेल ने तीन अक्तूबर, 1992 को शादी कर ली थी।

होमग्रोन पिक्चर्स की इस फिल्म में 'गेट ऑन अप' की मशहूर एक्ट्रेस टीका सम्पटर युवा मिशेल की भूमिका निभा रही हैं, जबकि युवा ओबामा की भूमिका निभाने के लिए अभिनेता की तलाश की जा रही है। रिचर्ड टैन फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं, वहीं फिल्म की पटकथा भी उन्होंने ही लिखी है। इस फिल्म की शूटिंग जुलाई से शिकागो में शुरू हो जाएगी।

फिल्म के निर्माता ट्रेसी बिंग और स्टेफनी एलेन इस फिल्म को लेकर काफी उत्साहित हैं। बिंग ने कहा, 'हम दोनों इस सदाबहार फिल्म का निर्माण कर उत्साहित हैं जो हमारे समय के सबसे प्रसिद्ध प्रेम कहानियों में से एक पर प्रकाश डालेगी।'

 recent posts:
 
  

महान क्रांतकारी मंगल पांडे

सुचेता कृपलानी (सुचेता मजूमदार)







0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs