रविवार, 15 मई 2016

पद्म पुरस्कार: भारत के नागरिक सम्मान, padam award 2016 in hindi



पद्म पुरस्कार भारत के नागरिक सम्मान है, जिन्हें तीन अर्थात पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री श्रेणियों में प्रदान किया जाता है।

 पद्म पुरस्कार वर्ष 1954 में प्रारम्भ किए गए थे। वर्ष 1978, 1979 तथा 1993 से 1997 के दौरान थोड़े से अंतराल को छोड़कर, ये पुरस्कार प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस पर घोषित किए जाते हैं|

राष्ट्रपति द्वारा मार्च/अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किए जाने वाले समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न है|



पद्म विभूषण असाधारण और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया जाता है पद्म भूषण उच्च श्रेणी की  उत्कृष्ट  सेवाओं तथा पद्मश्री किसी क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रदान किया जाता है
ये पुरस्कार , कला, सामाजिक कार्य , जन हित के मामलों , विज्ञान एवं इंजीनियरिंग , व्यापार एवं उद्योग , चिकित्सा , साहित्य  तथा शिक्षा , खेल-कूद तथा नागरिक सेवाओं के लिए दिए जाते हैं।

पद्म पुरस्कारों के लिए चयिनत किए जाने  वाले व्यक्तियों की उपलब्धियों में लोक सेवा का  तत्व होना चाहिए ।यह किसी क्षेत्र में उत्कृष्टता नहीं बल्कि उत्कृष्टता से अधिक होनी चाहिए।

सभी व्यक्ति जाति, व्यवसाय, पद, अथवा लिंग के भेदभाव के बिना इन पुरस्कारों के लिए पात्र होते हैं | तथापि सरकारी कर्मचारी, जिनमें डॉक्टरों तथा वैज्ञानिकों को छोड़कर, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारी भी शामिल हैं, इन पुरस्कारों के लिए पात्र नहीं होते हैं|

ये पुरस्कार समान्यतः मरणोपरांत प्रदान नहीं किए जाते हैं। तथापि, अत्यधिक पात्र मामलों पर सरकार मरणोपरांत प्रदान करने पर विचार कर सकती है, यदि सम्मानित किए जाने वाले व्यक्ति का निधन हाल ही अर्थात उस वर्ष के गणतन्त्र दिवस से एक वर्ष पूर्व की अवधि में हुआ हो,जिस पर उक्त पुरस्कार को घोषित किया जाना प्रस्तावित हो|

उच्चतर श्रेणी का पद्म पुरस्कार किसी ऐसे व्यक्ति को ही प्रदान किया जाता है, जिसके मामले में पूर्व पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाने के समय से कम से कम पांच वष की अवधि बीत गई हो।तथापि अत्यधिक पात्र मामलों में, पुरस्कार समिति द्वारा इस अवधि में छूट प्रदान की जा सकती है|  

सभी राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों, भारत सरकार के मंत्रालयों विभागों, भारत रत्न और पद्म विभूषण प्राप्तकर्ताओं तथा उत्कृष्ट संस्थानों से हर वर्ष सिफ़ारिशें आमंत्रित करना एक सामान्य प्रक्रिया है| इनसे तथा मंत्रियों,राज्यों के मुख्यमंत्रियों/राज्यपालों, संसद सदस्य तथा गैर सरकारी व्यक्तियों तथा निकायों आदि जैसे अन्य स्रोतों से भी प्राप्त सिफ़ारिशें पुरस्कार समिति के समक्ष रखी जाती हैं| 

पुरस्कार समिति का गठन प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है|
नामांकन आमंत्रित करने की तिथि तथा नामांकन/सिफ़ारिश प्राप्त करने की अंतिम तिथि क्रमशः 1 मई तथा 15 सितंबर है। इस अविध के दौरान प्राप्त नामांकनों पर ही विचार किया जाता है।

पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गई सिफ़ारिशें प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के समक्ष अनुमोदन के लिए रखी जाती हैं|

एक वर्ष में  प्रदान किए जाने वाले कुल पद्म पुरस्कारों की संख्या (मरणोपरान्त तथा विदेशियों को दिए जाने वाले पुरस्कारों को छोड़कर) 120 से अधिक नहीं होनी चाहिए

इस अलंकरण में राष्ट्रपति के हस्ताक्षर और मुहर से जारी की गई एक सनद (प्रमाण-पत्र) तथा तमगा (मेडल) शामिल होता है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता के संबंध में संक्षिप्त परिचय वाली एक स्मारिका भी समारोह वाले दिन जारी की जाती है।

पुरस्कार प्राप्तकतार्ओं को तमगा (मेडल) के साथ एक प्रीतिकृति  भी प्रदान की जाती है, जिसे वे अपनी इच्छानुसार किसी भी समारोह/राजकीय समारोहों आदि में पहन सकते हैं।

यह पुरस्कार कोई पदवी नहीं है और इसे पत्र-शीर्षों, निमंत्रण पत्रों, पोस्टरों, पुस्तकों आदि पर पुरस्कार वजेता के नाम के आगे या पीछे उल्लिखित नहीं किया जा सकता है। इसके दुरुपयोग करने पर चूककर्ता को इस पुरस्कार से वंचित कर दिया जाएगा।

इन पुरस्कारों के साथ कोई नकद भत्ता अथवा रेल/हवाई यात्रा आदि के रूप में कोई रियायत प्रदान नहीं की जाती है।


इस वर्ष राष्ट्रपति ने 112 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कारों की स्वीकृति दी है। इस सूची में 10 पद्म विभूषण ,19 पद्म भूषण तथा 83 पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करने वालों के नाम संलग्न हैं। इनमें 19 महिलाएं तथा 10 व्यक्ति विदेशी, एनआरआई, पीआईओ हैं।




1.  सुश्री यामिनी कृष्णमूर्ति
 
www.gkinhindi.net
  जन्म 20 दिसंबर 1940 ( उम्र 75 ),मदनापल्ली , आंध्र प्रदेश
   कला-शास्त्रीय नृत्य
 
यामिनी कृष्णमूर्ति (जन्म 20 दिसंबर 1940) भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी नृत्य की शैलियों की एक प्रख्यात भारतीय नर्तकी है






2.  श्री रजनीकांत

www.gkinhindi.net


  जन्म-  १२ डिसेंबर १९५० मे बंगळूर
  कला- सिनेमा
  तमिलनाडु

रजनीकांत का जन्म १२ डिसेंबर १९५० मे बंगळूर मे एक मराठा(मराठी भाषक) परिवार मे हुआ
 
रजनीकांत का पुरा नाम शिवाजीराव गायकवाड है पिताजि रामोजीराव और मा का नाम जिजाबाई गायकवाड है।

रजनीकान्त एक तमिल एवं हिन्दी फिल्म अभिनेता हैं। उन्होने अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड विजेता फिल्म अपूर्व रागङ्गल (१९७५) से की, जिसके निर्देशक के. बालाचन्दर थे, जिन्हें रजनीकान्त अपना गुरु मानते हैं।

प्रारंभिक चरण में प्रतिनायक की भूमिकाएँ निभाने के बाद (तमिल फिल्मों में), वे धीरे धीरे एक स्थापित अभिनेता की तरह उभरे। अपने जीवन के कुछ वर्षों में वे तमिल सिनेमा के महान सितारे बन गये और तब से भारत की लोकप्रिय संस्कृति में एक प्रतिमान बने हुए हैं। उनकी खास शैली तथा संवाद बोलने का खास अंदाज़ उनकी जनप्रियता तथा आकर्षण का प्रमुख कारण हैं।अन्य भारतीय क्षेत्रीय फिल्मोद्योगों में काम करने के अलावा वे अन्य राष्ट्रों की फिल्मों में भी दिखे, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका की फिल्में भी हैं। शिवाजी फिल्म में अभिनय के लिए जब उन्हें 26 करोड़ रुपये अदा किये गये तो वे जेकी चान के बाद एशिया के सबसे अधिक भुगतान किये जाने वाले अभिनेता बन गये।



3. श्रीमती गिरिजा देवी

www.gkinhindi.net
  जन्म: 8 मई 1929 (आयु 87), वाराणसी
  कला- शास्त्रीय गायन
  पश्चिम बंगाल

  गिरिजा देवी को सन १९८९ में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म   भूषण से सम्मानित किया गया था।



4. श्री रामोजी राव
www.gkinhindi.net

  साहित्य एवं शिक्षा- पत्रकारिता
  आंध्र प्रदेश


5. डॉ विश्वनाथन शांता
 
  मेडिसिन- ऑनकोलॉजी
  तमिलनाडु


6.  श्री श्री रविशंकर
www.gkinhindi.net
   जन्म - 13 मई 1956
   अन्य- अध्यात्म
   कर्नाटक
   कथन- मैं एक तनाव और हिंसा मुक्त समाज चाहता हूँ। 
 
रविशंकर का जन्म भारत के तमिलनाडु राज्य में 13 मई 1956 को हुआ  उनके पिता का नाम  वेंकट रत्नम् था जो भाषाकोविद थे  उनकी माता श्रीमती विशालाक्षी एक सुशील महिला थीं  आदि शंकराचार्य से प्रेरणा लेते हुए उनके पिता ने उनका नाम रखारविशंकर

 
रवि शंकर सामान्यतः श्री श्री रवि शंकर के रूप में जाने जाते हैं, एक आध्यामिक नेता एवं मानवतावादी धर्मगुरु हैं। उनके भक्त उन्हें आदर से प्राय: "श्री श्री" के नाम से पुकारते हैं। वे आर्ट ऑफ लिविंग फाउण्डेशन के संस्थापक हैं।




7.  श्री जगमोहन
www.gkinhindi.net
   जन्म -  25 सितंबर 1927
   लोक मामले
   दिल्ली

जगमोहन का जन्म 25 सितंबर 1927 को हुआ था,  जगमोहन के पिता भारतीय रेल में ट्रैक इंजीनियर के रूप में तैनात थे। उस समय, स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रीय आंदोलन जमीन प्राप्त कर रहा था  लेकिन यह जल्द ही 'फूट डालो और राज करो की ब्रिटिश रणनीति के कारण ' दो राष्ट्र सिद्धांत की विभाजनकारी गिरावट बहिष्कार से आगे निकल गया था।


8.  डॉ वासुदेव कलकुंते आत्रे
 
www.gkinhindi.net
   विज्ञान इंजीनियरिंग
   कर्नाटक

9. श्री अविनाश दीक्षित (विदेशी)

www.gkinhindi.net

  जन्म -  अगस्त 6 , 1944, मुंबई , भारत
  साहित्य एवं शिक्षा
  अमेरिका





10. स्वर्गीय श्री धीरू भाई अंबानी(मरणोपरांत)

www.gkinhindi.net

   व्यापार तथा उद्योग
      महाराष्ट्र




11.   श्री अनुपम खेर

www.gkinhindi.net
     जन्म- 7 मार्च 1955, शिमला
     कला-सिनेमा
     महाराष्ट्र

अनुपम खेर हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। वह किरन खेर के पति हैं। 2004 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया।

अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था। इनके पिता पुष्कर नाथ , एक कश्मीरी पंडित थे, वे पेशे से क्लर्क थे। शिमला में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक पूरी की। 1985 में अनुपम खेर की शादी किरण खेर से हुई।
अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत अनुपम खेर ने 1982 में 'आगमन' नामक फिल्म से की थी लेकिन 1984 में आई 'सारांश' उनकी पहली हिट फिल्म मानी जाती है।

12.   श्री उदित नारायण झा

www.gkinhindi.net
 
     जन्म- 27 नवम्बर को नेपाल
     कला - पार्श्व गायन
     महाराष्ट्र

उदित नारायण हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध नेपाली गायक हैं। उदित नारायन की जन्म 27 नवम्बर को नेपाल के सप्तरी जिले मे हुआ। उन्होने अपना पहला हिन्दी गाना मुकेश जी के साथ गाया। उन्हें तीन देशीय पुरस्कार तथा पांच फिल्म फैयर पुरस्कार मिले हैं। वर्ष 2009 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया। उदित नारायण एक प्रख्यात गायक के रूपमें जाने जाते है नेपाल में और भारत में भी। नेपाली फिल्म में उन्होंने बहुत हीट गाने गाए है। और उनका गीत अधिकतर लोगोको पसंद है। उनका स्वर में जादू है। वे किशोर अबस्था से ही गायन कला के क्षेत्र में लग गये थे जो की आज इस मुकाम पर है पूरी बोल्लीवुड में उनका एक बेहत्तर गायक माना जाता है आज भी। नेपाल में उनका स्वर की तुलना किसी गायक से भी नहीं की जा सकती है अभी के समय में भी। उदित जी का मातृभाषा मैथिली है और वो नेपाल के मिथिलांचल इलाके से आते है। 





13.   श्री राम वी सुतार

www.gkinhindi.net

    जन्म: 19 फ़रवरी 1925
    कला- मूर्तिकला
    उत्तर प्रदेश

राम सुतार (अंग्रेजी: Ram Vanji Sutar,) भारत के एक सुप्रसिद्ध मूर्तिकार हैं। महाराष्ट्र में जन्मे इस शिल्पकार का पूरा नाम राम वनजी सुतार है। आपने कई महापुरुषों की बहुत विशाल मूर्तियाँ बनायीं और उनके माध्यम से प्रचुर मात्रा में नाम कमाया। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमन्त्रित्व काल में भारत सरकार ने आपकी कलात्मक शिल्प साधना को सम्मानित करते हुए 1999 में पद्मश्री से अलंकृत किया।




14.   श्री हिसनाम कन्हाईलाल

www.gkinhindi.net
 
  जन्म - 17 जनवरी 1941, मणिपुर, भारत
  कला- थियेटर
  मणिपुर

 श्री हिसनाम कन्हाईलाल मणिपुर के भारतीय राज्य से एक प्रख्यात कला थिएटर व्यक्तित्व है। अपने काम के लिए भारत सरकार द्वारा 2004 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया

15.  श्री विनोद राय
   
www.gkinhindi.net
    सिविल सेवा
    केरल
 
विनोद राय (जन्म: 23 मई 1948) भारत के ११वें नियन्त्रक एवं महालेखापरीक्षक थे। इस पद पर वे 7 जनवरी 2008 से २२ मई २०१३ तक थे। यूपीए सरकार द्वारा किये गये लाखों करोड़ रुपये के टूजी स्पेक्ट्रम घोटाला एवं कोयला घोटाला की सनसनीखेज रिपोर्टों के कारण वे चर्चा में आये थे। सम्प्रति वे संयुक्त राष्ट्र के बाहरी लेखापरीक्षकों के अध्यक्ष हैं।
 
वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दू कॉलेज से अर्थशास्त्र में एम०ए० हैं इसके अतिरिक्त उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर की उपाधि भी प्राप्त कर रखी है। १९७२ बैच के आई०ए०एस० अधिकारी रहे विनोद राय इससे पूर्व कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं।


16.  डॉ यार्लगद्द लक्ष्मी प्रसाद
       
    साहित्य तथा शिक्षा
    आंध्र प्रदेश
 
प्रोफेसर यार्लागड्डा लक्ष्मी प्रसाद एमए , पीएच.डी. हिंदी और तेलुगु में एक भारतीय लेखक और राजनीतिज्ञ है। वह A.P. हिंदी अकादमी के अध्यक्ष हैं और आंध्र विश्वविद्यालय, विशाखापट्टनम , भारत में हिंदी में प्रोफेसर, और एक पूर्व राज्यसभा सदस्य हैं यार्लागड्डा लक्ष्मी प्रसाद को साहित्य अकादमी पुरस्कार [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] और पद्म भूषण पुरस्कार के साथ अपने लेखन के लिए सम्मानित किया गया है।


17.  प्रोफेसर एन एस रामानुज ततआचार्य
 
      साहित्य तथा शिक्षा
      महाराष्ट्र


18.  डॉ बरजिंदर सिंह हमदर्द

    साहित्य तथा शिक्षा-पत्रकारिता
    पंजाब


19.  प्रोफेसर डी नागेश्वर रेड्डी

    मेडिसिन- गैस्ट्रोइंट्रोलाजी
    तेंलगाना


20.   स्वामी तेजोमायानंद
  
    अन्य -अध्यात्म
    महाराष्ट्र


21.  श्री हाफिज कंट्रैक्टर
    जन्म-  1950 ( 65-66 आयु)
    मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
    अन्य-कृषि
    महाराष्ट्र


हफीज कॉन्ट्रैक्टर एक भारतीय वास्तुकार है। उन्होंने बंबई धरोहर समिति और नई दिल्ली के लुटियन बंगला जोन समीक्षा समिति के सदस्य थे।
 
भारत सरकार द्वारा जनवरी 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया 




22.  श्री रवीन्द्र चंद्र भार्गव

    लोक मामले
    उत्तर प्रदेश


23.  डॉ वेंकट रामाराव अल्ला

www.gkinhindi.net
    विज्ञान तथा इंजीनियरिंग
    आंध्र प्रदेश


24.  सुश्री साइना नेहवाल

www.gkinhindi.net

    जन्म- १७ मार्च १९९०
    खेल - बैडमिंटन
    तेंलगाना


साइना नेहवाल भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वर्तमान में वह दुनिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाडी हैं तथा इस मुकाम तक पहुँचने वाली वे प्रथम भारतीय महिला हैं। साथ ही एक महीने में तीसरी बार प्रथम वरीयता पाने वाली भी वो अकेली महिला खिलाडी हैं। लंदन ओलंपिक २०१२ मे साइना ने इतिहास रचते हुए बैडमिंटन की महिला एकल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। बैडमिंटन मे ऐसा करने वाली वे भारत की पहली खिलाड़ी हैं। २००८ में बीजिंग में आयोजित हुए ओलंपिक खेलों मे भी वे क्वार्टर फाइनल तक पहुँची थी। वह बीडबल्युएफ विश्व कनिष्ठ प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय हैं। वर्तमान में वह शीर्ष महिला भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और भारतीय बैडमिंटन लीग में अवध वैरियर्स की तरफ से खेलती हैं।





25.  सुश्री सानिया मिर्जा

www.gkinhindi.net

   जन्म-15 नवम्बर 1986, मुंबई ,महाराष्ट्र)
   खेल- टेनिस
   तेंलगाना
 
सानिया मिर्ज़ा भारत की एक टेनिस खिलाड़ी हैं। 2003 से 2013 में लगातार एक दशक तक उन्होने महिला टेनिस संघ (डब्ल्यू टी ए) के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही और उसके बाद एकल प्रतियोगिता से उनकी सेवानिवृत्ति के बाद शीर्ष स्थान पर अंकिता रैना विराजमान हुई। मात्र 18 वर्ष की आयु में वैश्विक स्तर पर चर्चित होने वाली इस खिलाड़ी को 2006 में 'पद्मश्री' सम्मान प्रदान किया गया। वे यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है। उन्हें 2006 में अमेरिका में विश्व की टेनिस की दिग्गज हस्तियों के बीच डब्लूटीए का 'मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर एवार्ड' प्रदान किया गया था।




26.  सुश्री इंदु जैन


    जन्म- 8 सितम्बर 1936 (आयु 79 वर्ष)
   फैजाबाद, उत्तर प्रदेश , भारत
    व्यापार तथा उद्योग
    दिल्ली



इंदु जैन भारत के बड़े मीडिया ग्रुप बेनेट कोलमैन ऐंड कंपनी की चेयरपर्सन और देश की दूसरी महिला अरबपति हैं, वे 11,400 करोड़ रुपए (1.9 बिलियन अमेरिकन डॉलर) की मालकिन है।
 
 
फोर्ब्स के मुताबिक, इंदु जैन की कुल संपत्ति 11,400 करोड़ रुपए है। भारत के अरबपतियों में उनका स्थान 29वां है। उनकी शादी स्वर्गीय अशोक कुमार जैन से हुई थी। उनके दो बेटे हैं- समीर और विनीत जैन। इंदु जैन एक अग्रवाल जैन हैं[3] और साहु जैन परिवार ताल्लुक रखती हैं। बेनेट कोलमैन ऐंड कंपनी देश के सबसे बड़े मीडिया ग्रुपों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1838 में हुई थी।
 
बाद में यानी 1948 में रामकृष्ण डालमिया ने कंपनी बेनेट कोलमैन के हाथों बेच दी थी। इस ग्रुप के साथ कई ब्रांड नेम जुड़े हुए हैं। इंदु जैन धर्मार्थ के कार्यों से भी जुड़ी हुईं हैं और धार्मिक कॉलम भी लिखती हैं। महिलाओं के अधिकार को लेकर भी सक्रिय हैं।


27. स्वर्गीय स्वामी दयानंद सरस्वती(मरणोपरांत)
 -
www.gkinhindi.net
   अन्य- अध्यात्म
   उत्तराखंड

महर्षि स्वामी दयानन्द सरस्वती (१८२४-१८८३) आधुनिक भारत के महान चिन्तक, समाज-सुधारक व देशभक्त थे। उनका बचपन का नाम 'मूलशंकर' था।
 
उन्होंने ने १८७५ में एक महान आर्य सुधारक संगठन - आर्य समाज की स्थापना की। वे एक सन्यासी तथा एक महान चिंतक थे। उन्हों ने वेदों की सत्ता को सदा सर्वोपरि माना। स्वामीजी ने कर्म सिद्धान्त, पुनर्जन्म, ब्रह्मचर्य तथा सन्यास को अपने दर्शन के चार स्तम्भ बनाया।





28.  श्री राबर्ट ब्लैकविल (विदेशी)
   जन्म- 8. केलॉग में अगस्त 1939, Shoshone काउंटी, Idaho
   लोक मामले
   अमेरिका






29.  श्री पलोनजी शपूरजी मिस्त्री(एनआरआई /पीआईओ)
   जन्म-  1929
   व्यापार तथा उद्योग
   आयरलैंड

पालोनजी शापूरजी मिस्त्री (जन्म 1929) एक आयरिश भारतीय निर्माण टाइकून और शापूरजी पालोनजी समूह के अध्यक्ष हैं।

पालोनजी आयरिश नागरिकता प्राप्त करने के लिए , क्योंकि भारत अभी तक दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं है 2003 में अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ दिया। उनके पुत्र साइरस टाटा संस के अध्यक्ष हैं।

भारत सरकार द्वारा व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जनवरी 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया






30 श्रीमती प्रतिभा प्रह्लाद
 
   कला-शास्त्रीय नृत्य 
   दिल्ली
 
 
31. श्री Bhikhudan गढ़वी 
    कलालोक संगीत 
    गुजरात
 
 
32. श्री Sribhas चंद्र Supakar – 
 
    कलावस्त्र डिजाइनिंग
    उत्तर प्रदेश
 
33. श्री अजय देवगन
     कलासिनेमा
    महाराष्ट्र
 
34. सुश्री प्रियंका चोपड़ा
    कलासिनेमा
    महाराष्ट्र
 
35. पंडित तुलसीदास बोरकर
    कला - शास्त्रीय संगीत 
    गोवा
 
36. डॉ सोमा घोष 
     कला - शास्त्रीय गायन  
    उत्तर प्रदेश
 
37. श्री नील माधव पंडा
     कला - फिल्म निर्देशन और उत्पादन 
     दिल्ली
 
38. श्री एस.एस. Rajamouli –
    कला - फिल्म निर्देशन और उत्पादन 
    कर्नाटक
 
39. श्री मधुर भंडारकर
    कला - फिल्म निर्देशन और उत्पादन 
    महाराष्ट्र
 
40. प्रोफेसर एम वेंकटेश कुमार
    कला - लोक कलाकार 
    कर्नाटक
 
41. सुश्री गुलाबी सपेरा
    कला - लोक नृत्य 
    राजस्थान
 
42. श्रीमती ममता चंद्राकर
    कला - लोक संगीत 
    छत्तीसगढ़
 
43. सुश्री मालिनी अवस्थी
    कला - लोक संगीत 
    उत्तर प्रदेश
 
44. श्री जय प्रकाश Lekhiwal –
    कला - लघु चित्रकारी 
    दिल्ली
 
45. श्री के लक्ष्मा गौड़
    कला - चित्रकारी 
    तेलंगाना
 
46. ​​श्री भालचंद्र दत्तात्रेय Mondhe –
    कला - फोटोग्राफ़ी 
    मध्य प्रदेश
 
47. श्री नरेश चंदर लाल
    कला - रंगमंच और सिनेमा 
    अंडमान एवं निकोबार
 
48. श्री धीरेन्द्र नाथ बेजबरूआ
    साहित्य एवं शिक्षा 
    असम
 
49. श्री प्रहलाद चंद्र Tasa –
    साहित्य एवं शिक्षा 
    असम
 
50. डॉ रविंद्र नगर ​​
   साहित्य एवं शिक्षा 
   दिल्ली
 
51. श्री दहयाभाई शास्त्री
    साहित्य एवं शिक्षा 
    गुजरात
 
52. डॉ Santeshivara Bhyrappa –
    साहित्य एवं शिक्षा 
    कर्नाटक
 
53. श्री हलधर नाग
    साहित्य एवं शिक्षा 
    ओडिशा
 
54. श्री Kameshwaram ब्रह्मा
    साहित्य एवं शिक्षा -Journalism 
    असम
 
55. प्रोफेसर Pushpesh पंत
    साहित्य एवं शिक्षा-पत्रकारिता 
    दिल्ली
 
56. श्री जवाहर लाल कौल
    साहित्य एवं शिक्षा-पत्रकारिता 
    जम्मू-कश्मीर
 
57. श्री अशोक मलिक 
    साहित्य एवं शिक्षा 
   दिल्ली
 
58. डॉ Mannam गोपी चंद 
    चिकित्सा-कार्डियो छाती रोगों की सर्जरी 
    तेलंगाना
 
59. प्रोफेसर रवि कांत
    चिकित्सा सर्जरी 
    उत्तर प्रदेश
 
60. प्रोफेसर राम हर्ष सिंह
    Medicine- आयुर्वेद 
    उत्तर प्रदेश
 
61. प्रोफेसर शिव नारायण Kureel – 
    Medicine- बाल सर्जरी 
    उत्तर प्रदेश
 
62. डॉ Sabya Sachi सरकार 
     चिकित्सा -Radiology 
    उत्तर प्रदेश
 
63. डॉ Alla गोपाल कृष्ण गोखले
    चिकित्सा-कार्डिएक सर्जरी 
    आंध्र प्रदेश
 
64. प्रोफेसर टी लाहिड़ी
    चिकित्सा-कार्डियो छाती रोगों की सर्जरी 
    उत्तर प्रदेश
 
65. डॉ प्रवीण चंद्र
    चिकित्सा-कार्डियोलोजी
    दिल्ली
 
66. प्रोफेसर (डॉ) दलजीत सिंह गंभीर
    चिकित्सा-कार्डियोलोजी 
    उत्तर प्रदेश
 
67. डॉ चंद्रशेखर Shesadri Thoguluva – 
    चिकित्सा-गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
    तमिलनाडु
 
68. डॉ (श्रीमती) अनिल कुमारी मल्होत्रा ​​ 
     चिकित्सा-होम्योपैथी 
    दिल्ली
 
69. प्रोफेसर एमवी पद्मा श्रीवास्तव
    चिकित्सा-न्यूरोलॉजी 
    दिल्ली
 
70. डॉ सुधीर वी शाह 
     चिकित्सा-न्यूरोलॉजी 
    गुजरात
 
71. डॉ मुरली मनोहर जोशी 
    चिकित्सा-नेत्र विज्ञान 
   कर्नाटक
 
72. प्रोफेसर (डॉ) जॉन Ebnezar – 
    चिकित्सा-हड्डी रोग सर्जरी 
    कर्नाटक
 
73. डॉ Nayudamma यार्लागड्डा 
    चिकित्सा-बाल सर्जरी 
    आंध्र प्रदेश
 
74. श्री साइमन उरांव
    अन्य -Environment संरक्षण
    झारखंड
 
75. श्री Imitiaz कुरैशी
    अन्य-पाक 
    दिल्ली
 
76. श्री पीयूष पांडे
    दूसरों-विज्ञापन एवं संचार 
    महाराष्ट्र
 
77. श्री सुभाष पालेकर 
    दूसरों खेती  
    महाराष्ट्र
 
78. श्री रविन्द्र कुमार सिन्हा
    दूसरों-वन्यजीव संरक्षण 
    बिहार
 
79. डॉ एचआर नागेंद्र
    दूसरों-योग 
    कर्नाटक
 
80. श्री एम सी मेहता
    सार्वजनिक मामलों
    दिल्ली
 
81. श्री एम.एन. कृष्ण मणि
    सार्वजनिक मामलों  
    दिल्ली
 
82. श्री उज्ज्वल निकम
    सार्वजनिक मामलों 
    महाराष्ट्र
 
83. श्री Tokheho सेमा
    सार्वजनिक मामलों
   नगालैंड
 
84. डॉ सतीश कुमार
    विज्ञान और इंजीनियरिंग
    दिल्ली
 
85. डॉ Mylswamy अन्नादुरई
    साइंस एंड इंजीनियरिंग 
    कर्नाटक
 
86. प्रोफेसर दीपांकर चटर्जी
    साइंस एंड इंजीनियरिंग
    कर्नाटक
 
87. प्रोफेसर (डॉ) गणपति दादा साहेब यादव
    साइंस एंड इंजीनियरिंग 
    महाराष्ट्र
 
88. श्रीमती (प्रोफेसर) वीना टंडन
    साइंस एंड इंजीनियरिंग  
     मेघालय
 
89. श्री ओंकार नाथ श्रीवास्तव
    विज्ञान और इंजीनियरिंग 
    उत्तर प्रदेश
 
90. सुश्री सुनीता कृष्णन 
     सामाजिक कार्य 
    आंध्र प्रदेश
 
91. श्री अजय कुमार दत्ता
    सामाजिक कार्य 
    असम
 
92. श्री एम पंडित दासा
    सामाजिक कार्य 
    कर्नाटक
 
93. श्री पीपी गोपीनाथन नायर 
     सामाजिक कार्य 
    केरल
 
94. श्रीमती मेडेलीन हरमन डी BLIC –
    सामाजिक कार्य 
    पुडुचेरी
 
95. श्री श्रीनिवासन Damal Kandalai – 
    सामाजिक काम 
    तमिलनाडु
 
96. श्री सुधाकर Olwe – 
    सामाजिक कार्य  
    महाराष्ट्र
 
97. डॉ टी वी नारायण
    सामाजिक कार्य 
    तेलंगाना
 
98. श्री अरुणाचलम Murugantham – 
    सामाजिक कार्य 
    तमिलनाडु
 
99. सुश्री दीपिका कुमारी
    खेल-तीरंदाजी 
    झारखंड
 
100. श्री सुशील दोशी
     खेल-टीका 
     मध्य प्रदेश
 
101. श्री महेश शर्मा
     व्यापार एवं उद्योग
     दिल्ली
 
102. श्री सौरभ श्रीवास्तव
     व्यापार एवं उद्योग  
     दिल्ली
 
103. श्री दिलीप संघवी
     व्यापार और उद्योग  
     महाराष्ट्र
 
104. डॉ केकी Hormusji Gharda – 
     व्यापार और उद्योग 
     महाराष्ट्र
 
105. स्वर्गीय श्री प्रकाश चंद सुराना(मरणोपरांत)– 
     कला –Classical संगीत 
     राजस्थान
 
106. स्वर्गीय श्री सईद जाफरी 
    (एनआरआई/पीआईओ/मरणोपरांत)- 
     कला-सिनेमा  
     ब्रिटेन
 
107. श्री माइकल पोस्टेल (विदेशी) – 
     कला-पुरातत्व   
     फ्रांस
 
108. श्री सलमान अमीन साल खान(एनआरआई/पीआईओ)- 
     साहित्य एवं शिक्षा  
     संयुक्त राज्य अमेरिका
 
109. श्रीमती हुई लैन जांग (विदेशी) – 
     दूसरों- योग  
      चीन
 
110. श्री प्रेड्रैग कश्मीर Nikic (विदेशी) –
     दूसरों-योग  
     सर्बिया
 
111. डॉ सुंदर आदित्य मेनन (एनआरआई / पीआईओ) – 
     सामाजिक कार्य  
     संयुक्त अरब अमीरात
 
112. श्री अजयपाल सिंह बंगा (एनआरआई / पीआईओ)-
     व्यापार एवं उद्योग  
     अमेरिका




RELATED TAGS:


















         
         
एनी बेसेंट (Annie Besant) : जीवनी,जीवन परिचय,उपलब्धियाँ,उद्धरण,प्रसिद्ध ग्रंथ,रचना,thoughts |प्रसिद्ध व्यक्ति, प्रेरणा, महत्वपूर्ण जानकारियाँ, महान व्यक्तित्व
         
         
जीवनी (Biography in Hindi ) : श्रीमती भीखाजी जी रूस्तम कामा (मैडम कामा) - सामान्य ज्ञानप्रसिद्ध व्यक्ति, प्रेरणा, महत्वपूर्ण जानकारियाँ, महान व्यक्तित्व
         
102:भारत में प्रथम (महिला) | 102 : FIRST IN INDIA (WOMEN)    
         

                   
एडोल्फ़ हिटलर (हिटलर),हिटलर का जीवन परिचय,हिटलर की आत्मकथा        
         
जूलियो इग्लेसियस | फुटबाल की दुनिया से संगीत की दुनिया में नंबर 1 |
                   





0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs