रविवार, 5 अप्रैल 2015

करंट अफेयर्स | मार्च 2015 |


30 मार्च:* भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से राष्ट्रपति भवन में शिक्षाविद् मदन मोहन मालवीय पर मरणोपरांत सम्मानित किया गया।
29 मार्च:* ऑस्ट्रेलिया मिलीग्राम में सात विकेट से न्यूजीलैंड को हराने के बाद 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतता है। मिशेल स्टार्क ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया।* दिल्ली की अदिति आर्य मुंबई में यशराज स्टूडियो में फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2015 का ताज पहनाया गया था।* सिंगापुर की पीपुल्स संस्थापक पिता ली कुआन यू को अंतिम विदाई।* फेरारी ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टेल मलेशियाई ग्रां प्री जीत ली।* साइना नेहवाल सिरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में Ratchanok Intanon 21-16 21-14 से हराने के बाद यहां के बाद उसके मायके इंडिया ओपन सुपर सीरीज खिताब जीत।* Kidambi श्रीकांत डेनमार्क के विक्टर Axelsen 18-21, 21-13, 21-12 से हराकर इंडिया ओपन सुपर सीरीज में पुरुषों की एकल खिताब जीतता है।
28 मार्च:* आम आदमी पार्टी (आप) एक कुंजी पैनल से संस्थापक सदस्यों योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को बर्खास्त कर दिया।* साइना नेहवाल दुनिया की नंबर एक रैंकिंग हासिल करने के लिए पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए।* भारत आज श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अपने चौथे जीपीएस उपग्रह IRNSS -1 डी का शुभारंभ किया।* मिजोरम के राज्यपाल अजीज कुरैशी ने अपने पद से बर्खास्त कर दिया। पश्चिम बंगाल केशरी नाथ त्रिपाठी के राज्यपाल मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार ले जाएगा।घड़ियों 24 अलग समय क्षेत्र में 08:30 मारा जब दुनिया भर में लोगों को अपनी रोशनी से दूर झटका होगा * जब पृथ्वी घंटा 2015 आज मनाया जाएगा।
27 मार्च:* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्राप्त करता है।
26 मार्च:* चैंपियन भारत 95 रन से सेमी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का बचाव। अब ऑस्ट्रेलिया मिलीग्राम में फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ खेलेंगे।
25 मार्च:* पूर्व फुटबॉलर मिशेल प्लाटिनी तीसरी बार के लिए UEFA के राष्ट्रपति के रूप में पुन: निर्वाचित।
24 मार्च:सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, यह "आक्रामक" सामग्री पोस्ट करने के लिए एक व्यक्ति की गिरफ्तारी की अनुमति दी है, क्योंकि ऑनलाइन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का एक प्रमुख उल्लंघन के रूप में देखा गया था कि एक कानून के * सुप्रीम कोर्ट ने खत्म कर दिया गया है धारा 66 (ए)।* कंगना राणावत फिल्म रानी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार जीत जाता है। Nanu Avanalla Avalu.Queen भी सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार के लिए कन्नड़ अभिनेता विजय सर्वश्रेष्ठ अभिनेता जीता।* एक लुफ्थांसा एयरबस फ्रेंच आल्प्स के दूरदराज के एक बर्फीली क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और बोर्ड के सभी 150 के मरने की आशंका कर रहे थे।* न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के फाइनल में पहुंचती है।* विश्व टीबी दिवस आज मनाया जाता है।
23 मार्च:* वयोवृद्ध अभिनेता शशि कपूर भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए इस वर्ष दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।* सिंगापुर के संस्थापक पिता ली कुआन यू 91 साल की उम्र में मर जाता है
21 मार्च:* विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है जो बाहर नहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ न्यूजीलैंड के स्कोर 237 के मार्टिन गुप्टिल।
20 मार्च:* 32 की मृत्यु हो गई और देहरादून-वाराणसी जनता एक्सप्रेस के रूप में घायल 50 लोगों को उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में पटरी से उतर गई।* भारत में जन्मे वैज्ञानिक और नोबेल पुरस्कार विजेता डा वेंकटरामन रामकृष्णन वर्ष के अंत में प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।* राज्यसभा कोयला खान (विशेष प्रावधान) विधेयक 2015 पारित कर दिया।
19 मार्च:* भारत एमसीजी में 109 रन से हराने के बाद 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करती है।* महेंद्र सिंह धोनी ने विश्व में पहली बार भारतीय वनडे टीम के कप्तान और तीसरे बन जाता है 100 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय जीतता है।
18 मार्च:* विश्व की एकमात्र 'नहीं-ईंधन' सौर ऊर्जा संचालित विमान 'सौर आवेग-2' बंद वाराणसी के लिए अहमदाबाद से।* बंदूकधारियों ने कम से कम सात पर्यटकों की मौत हो गई और इमारत के अंदर दूसरों को बंधक बना ले, ट्यूनीशिया के राष्ट्रीय संग्रहालय पर हमला किया।
17 मार्च:* केंद्रीय मंत्रिमंडल विदेश में जमा अवैध धन के साथ काम कर अधिकारियों को पेशी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है जो काले धन विधेयक को मंजूरी दे दी गई है।* स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के अनुसार, भारत 2010 और 2014 के बीच वैश्विक हथियार आयात का 15 फीसदी के साथ हथियारों का सबसे बड़ा आयातक है।
15 मार्च:* सेवाएँ लुधियाना में टाई ब्रेकर के माध्यम से मेजबान टीम ने पंजाब को 5-4 से हराने के बाद संतोष ट्राफी जीतता है।
14 मार्च:* पूर्व मालदीव के राष्ट्रपति और विपक्षी नेता मोहम्मद नशीद एक आतंकवाद के आरोप में जेल में 13 साल की सजा सुनाई गई है।* बारह लोग मारे गए और एक बस नागालैंड के फेक जिला में एक गहरी खाई में गिर जाने से 19 अन्य घायल हो गए।* हरियाणा सरकार गोमांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।* ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संयुक्त रूप से लंदन में संसद स्क्वायर में महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।
12 मार्च:* कर्नाटक टीम पारी और वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ 217 रन की जीत के एक दर्ज करके रणजी ट्राफी फाइनल में जीत जाता है।
11 मार्च:* सीबीआई अदालत ने एक कोयला क्षेत्र के अवैध पुरस्कार में आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार के आरोपों से अधिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को तलब किया।* बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके पक्ष में 140 वोट के साथ बिहार विधानसभा में विश्वास मत जीता।* श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा एक क्रिकेट विश्व कप में लगातार चार सदियों स्कोरिंग द्वारा एक नया रिकॉर्ड बनाता है।
10 मार्च:सरकार नौ संशोधन का प्रस्ताव के बाद * भूमि अधिग्रहण विधेयक मतदान द्वारा लोकसभा में पारित कर दिया।* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से सेशेल्स, मॉरीशस और श्रीलंका के पांच दिवसीय दौरे पर सेट।* भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने हैमिल्टन में आयरलैंड को हराने के बाद क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में एक भारतीय कप्तान ने सबसे अधिक जीत दर्ज की।
मार्च 9:* 20 से अधिक वर्षों के अंतराल के बाद, एक रुपये का नोट आज फिर से शुरू की है।
8 मार्च:* अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है।* वरिष्ठ पत्रकार और लेखक विनोद मेहता 73 साल की उम्र में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कई अंगों की मृत्यु हो गई।* अरुण सिंह एस जयशंकर सफल होगा जो अमेरिका में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।* साइना नेहवाल 21-16, 14-21 और 7-21 से बर्मिंघम में ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन खिताब के फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से हरा दिया।
6 मार्च:* बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रामसुंदर दास 95 वर्ष की आयु में दूर पटना में गुजरता है।
5 मार्च:* फोर्ब्स के अनुसार, सन फार्मा दिलीप सांघवी के संस्थापक आगे मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर अरबपति बन जाता है।* लोकसभा बीमा कानून (संशोधन) विधेयक, 2015 पारित कर दिया।
4 मार्च:* आम आदमी पार्टी अपने निर्णय लेने की पैनल से दो संस्थापक सदस्यों, योगेन्द्र यादव और प्रशांत भूषण गिरा दिया।* लोकसभा कोयला ब्लॉकों की ई-नीलामी की अनुमति के लिए कोल माइंस बिल पारित कर दिया।* भारतीय रिजर्व बैंक 7.5 फीसदी से 25 आधार अंकों की रेपो दर घटा दी थी।
3 मार्च:* राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूरी तरह से बछड़ों और बैलों के वध पर रोक लगाई है, जो महाराष्ट्र पशु संरक्षण (संशोधन) विधेयक को औपचारिक सहमति दे दी है।
2 मार्च:* जगमोहन डालमिया बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में चुने गए।* चेल्सी टोटेनहम पर 2-0 की जीत के बाद वेम्बली स्टेडियम में लीग कप जीतता है।
1 मार्च:* पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेता है

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Child Education Child Shiksha - Gk Updates | Current affairs